Breaking News

परिवार नियोजन पखवाड़ा: प्रचार रथ के जरिये जिले के लोगों को किया जाएगा जागरूक

बांका। जिले में अभी परिवार नियोजन पखवाड़ा चल रहा है। इसे लेकर सदर अस्पताल से प्रचार रथ को सिविल सर्जन ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। प्रचार रथ के जरिये क्षेत्र के लोगों को परिवार नियोजन को लेकर जागरूक किया जाएगा। उन्हें परिवार नियोजन से होने वाले फायदे के बारे में बताया जाएगा। योग्य दंपति को ऑपरेशन के लिए कहा जाएगा। साथ ही परिवार नियोजन को लेकर अस्थाई संसाधन को अपनाने पर जोर दिया जाएगा। लोगों से कंडोम, अंतरा और कॉपर टी के इस्तेमाल पर जोर देने के लिए कहा जाएगा। अधिक से अधिक योग्य दंपतियों को ऑपरेशन के लिए जागरूक किया जाएगा।

– प्रचार रथ को सिविल सर्जन ने किया रवाना।
– बांका में 25 सितंबर तक चलेगा परिवार नियोजन पखवाड़ा।

इस मौके पर सिविल सर्जन डॉ. सुधीर कुमार महतो ने बताया कि जिले में परिवार नियोजन कार्यक्रम के तहत अधिक से अधिक योग्य दंपतियों को ऑपरेशन के लिए जागरूक किया जाएगा। उन्हें परिवार नियोजन के फायदे के बारे में बताया जाएगा। उन्होंने बताया कि छह से 12 सितंबर तक जिले में दंपति संपर्क पखवाड़ा चला। 13 से 25 सितंबर तक परिवार नियोजन सेवा पखवाड़ा चलेगा। 27 सितंबर को भौतिक सत्यापन के बाद रिपोर्ट मुख्यालय को भेजी जाएगी। मौके पर एसीएमओ डॉ. अभय प्रकाश चौधरी, डीपीएम प्रभात कुमार राजू, डीसीएम डॉ. जावेद अली और केयर इंडिया के डीटीएल डॉ. तौसीफ कमर मौजूद थे।

मेले का भी किया जाएगा आयोजनः मौके पर मौजूद एसीएमओ डॉ. अभय प्रकाश चौधरी ने बताया कि परिवार नियोजन के तहत मेले का भी आय़ोजन किया जाएगा। मेले में स्टॉल लगेंगे, जहां पर लोगों को परिवार नियोजन से संबंधित सामग्री वितरित की जाएगी और उसके बारे में बताया जाएगा। साथ ही मेला के दौरान लोगों की परिवार नियोजन को लेकर काउंसिलिंग भी कराई जाएगी। लोगों को बताया जाएगा कि परिवार नियोजन से न सिर्फ बच्चा स्वस्थ रहता है, बल्कि घर की आर्थिक परिस्थिति भी बेहतर रहती है। परिवार नियोजन क्यों जरूरी है, इसकी जानकारी योग्य दंपतियों को दी जाएगी।

दो बच्चों के बीच तीन साल का अंतराल जरूरीः केयर इंडिया के डीटीएल डॉ. तौसीफ कमर ने बताया कि परिवार नियोजन पखवाड़ा के दौरान जगह-जगह अंतरा कैंप लगाया जाएगा। इसके अलावा परिवार नियोजन के अन्य उपाय जैसे कि कंडोम का इस्तेमाल या फिर अन्य सुरक्षित तरीके के बारे में बताया जाएगा। लोगों के मन से परिवार नियोजन को लेकर भय को दूर किया जाएगा। परिवार नियोजन कार्यक्रम के दौरान सबसे महत्वपूर्ण दो बच्चों के बीच तीन साल का अंतराल रखने के लिए भी जागरूक किया जाता है।

इससे बच्चे की प्रतिरोधक क्षमता अधिक रहती है और वह भविष्य में होने वाली किसी भी तरह की बीमारी से लड़ने में सक्षम होता है। साथ ही बुधवार और शुक्रवार को आंगनबाड़ी केंद्रों में चलने वाले टीकाकरण के दौरान भी लोगों को इन चीजों की जानकारी दी जाएगी। एएनएम इस दौरान क्षेत्र के लोगों की काउंसिलिंग भी करेंगी। छोटा परिवार, सुखी परिवार के नुस्खे लोगों को बताएंगी।

About Samar Saleel

Check Also

प्रथम जयंती पर याद किए गए 51 शक्तिपीठ तीर्थ के संस्थापक पंडित रघुराज दीक्षित ‘मंजु’

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें रघुराज दीक्षित के अवदान पर केंद्रित स्मारिका का ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *