Breaking News

एकेटीयू ने लखनऊ में यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट टॉक शो का आयोजन किया

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशानुसार एकेटीयू 10 से 12 फरवरी को लखनऊ में आयोजित होने वाले ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023 को लेकर छात्रों और युवा उद्यमियों को शामिल कर आज एक कार्यक्रम का आयोजन किया।

यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट

सरकार ने सेवारत शिक्षाविदों के साथ 48 पूर्व आईएएस, आईपीएस और आईएफएस अधिकारियों को तैनात किया है जो 61 प्रमुख विश्वविद्यालयों का दौरा कर रहे हैं। इस पहल का नेतृत्व करते हुए कुलपति प्रो प्रदीप कुमार मिश्रा ने निवेश आकर्षित करने और अगले पांच वर्षों में उत्तर प्रदेश के सकल राज्य घरेलू उत्पाद को एक ट्रिलियन डॉलर तक बढ़ाने के लिए एकेटीयू की नीतियों और योजनाओं के बारे में छात्रों को प्रशिक्षण देने के लिए महत्वाकांक्षी कार्यक्रम की एकेटीयू में मेज़बानी की।

केएमसी भाषा विश्वविद्यालय में यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 का प्रशिक्षण

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जीआईएस-2023 को ऐतिहासिक बनाना चाहते हैं और उन्होने इसका जिम्मा सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी डॉ राजीव कपूर और नेहा शर्मा (आईएएस), निदेशक स्थानीय निकाय को सौंपा है, जो एकेटीयू, लखनऊ में एक अभिविन्यास कार्यक्रम के माध्यम से छात्रों और युवाओं को सक्रिय करने के लिए आज एक कार्यक्रम के अंतर्गत विश्वविधालय में 500 से अधिक छात्रों और कई स्टार्टअप के साथ भाग लिया।

डॉ राजीव कपूर, जो कि एक सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी हैं, ने युवाओं को ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के महत्व से अवगत कराया। उन्होंने अपने संबोधन में दूरदर्शी और पूर्व राष्ट्रपति डॉ एपीजे अब्दुल कलाम की चर्चा की शुरुआत की, जिनके नाम पर इसका विश्वविद्यालय का नाम है। उन्होंने जानकारी दी और साझा किया कि चीन का सफल आर्थिक मॉडल प्रौद्योगिकी, कौशल, पूंजी, नवाचार और सरकार, यूपी सरकार द्वारा प्रगतिशील नीतियों के कारण है। अपनी नीतियों के संयोजन के माध्यम से युवाओं को अपस्किल और रीस्किल करने के लिए विभिन्न प्रोत्साहन प्रदान कर रहा है।

यह आयोजन आपको युवाओं के लिए नीतियों का ज्ञान प्राप्त करने और आपके स्थानीय क्षेत्रों में अवसर पैदा करने में मदद करेगा जिससे एक स्थानीय पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण होगा। सरकार। प्रोत्साहन, सब्सिडी, कर लाभ, व्यापार करने में आसानी और सार्वजनिक खरीद, और विपणन के साथ पूरे राज्य में क्लस्टर विकसित करने में उद्यमियों का समर्थन कर रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार का मुख्य ध्यान युवाओं के सशक्तिकरण, उन्हें व्यापार और नौकरी के अवसर एक साथ उपलब्ध कराने पर है।

ट्यूबरकुलोसिस एसोसिएशन में कुलपतियों को भी करें शामिल- राज्यपाल

उन्होंने यह भी कहा कि तीन दिवसीय ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट न केवल औद्योगीकरण की संभावनाओं का मार्ग प्रशस्त करेगा बल्कि “जीवन स्तर में सुधार करेगा, अर्थव्यवस्था को मजबूत करेगा और रोजगार के लाखों नए अवसर पैदा करेगा।” उन्होंने छात्रों, युवाओं और स्टार्टअप्स को 3 दिवसीय इन्वेस्टर्स समिट में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया, जो दुनिया भर के नीति निर्माताओं, कॉर्पोरेट नेताओं, व्यापार प्रतिनिधिमंडलों, शिक्षाविदों, थिंक टैंकों और राजनीतिक और सरकारी नेताओं को सामूहिक रूप से व्यापार के अवसरों का पता लगाने के लिए एक साथ लाएगा। साझेदारी बनाना। यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट और ट्रेड शो इनोवेटर्स, छात्रों और स्टार्टअप्स को दुनिया भर के सर्वश्रेष्ठ दिमाग और विशेषज्ञों की बैठक के लिए एक मंच प्रदान करेगा। यह उत्तर प्रदेश में निवेश को सुगम बनाने और जमीनी स्तर पर लाने के लिए सभी हितधारकों को पूर्ण समर्थन सुनिश्चित करेगा।

नेहा शर्मा (आईएएस), निदेशक स्थानीय निकाय ने श्रोताओं के लिए एक प्रस्तुति दी और औद्योगिक विकास के लिए नीति-संचालित शासन के माध्यम से 25+ नीतियों को तैयार करके उत्तर प्रदेश सरकार के विभिन्न सुधारात्मक कदमों के बारे में जानकारी दी। स्टार्टअप्स, रक्षा और एयरोस्पेस विनिर्माण, ईवी विनिर्माण, भंडारण और रसद, इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण, पर्यटन, कपड़ा, एमएसएमई, आदि में निवेश आकर्षित करना।

उन्होंने विस्तार से बताया कि राज्य सरकार निवेशक समुदाय के बीच उत्तर प्रदेश के निवेश आकर्षण को मजबूत करने और राज्य के समावेशी विकास के अवसर पैदा करने की इच्छा रखती है और यूपीजीआईएस 2023 में 20 लाख करोड़ रुपये के निवेश के इरादे को आकर्षित करने का लक्ष्य निर्धारित किया है और इसके साथ सामने आई है। समझौता ज्ञापनों (एमओयू) पर हस्ताक्षर करने और उनके कार्यान्वयन की निगरानी के लिए एक नई ऑनलाइन प्रणाली। उत्तर प्रदेश सरकार ने उत्तर प्रदेश के निवेश आकर्षण का प्रचार करने और निवेश के इरादे को बढ़ाने के लिए 18 देशों और अब 7 प्रमुख भारतीय शहरों में रोड शो आयोजित किए हैं।

लखनऊ विश्वविद्यालय के 6 छात्रों का 4.40 लाख के पैकेज पर हुआ चयन

अपने समापन उद्बोधन में कुलपति प्रो प्रदीप कुमार मिश्रा ने कहा कि ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के सबसे बड़े लाभार्थी युवा होंगे क्योंकि निवेश से लाखों रोजगार के अवसर पैदा होंगे। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार उत्तर प्रदेश को एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में एकचित्त होकर कार्य कर रही है। इसने प्रगतिशील औद्योगिक और क्षेत्र नीतियों, एकल खिड़की प्रणाली, नियामक सुधारों और व्यापार करने में आसानी के माध्यम से औद्योगिक निवेश के लिए एक समग्र पारिस्थितिकी तंत्र बनाया है। आज यूपी आसानी से इन सभी क्षेत्रों में भारत का नंबर एक राज्य है, वहां भविष्यवाणी और निरंतरता, व्यापार करने में आसानी, बुनियादी ढांचा और एक अच्छा घरेलू बाजार है।

यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट

प्रो वाइस चांसलर प्रो मनीष गौड़ ने अपने संबोधन में कहा कि व्यवसायों के लिए निवेश करने के लिए इससे बेहतर कोई जगह नहीं है, उत्तर प्रदेश आने वाले वर्षों में भारत की अर्थव्यवस्था और विकास के प्रमुख चालकों में से एक बनने के लिए तैयार है। इससे न केवल राज्य के सकल घरेलू उत्पाद (जीएसडीपी) और रोजगार के अवसरों को बढ़ावा मिला है, बल्कि उत्तर प्रदेश को राष्ट्रीय और वैश्विक स्तर पर एक प्रमुख निवेशक-अनुकूल गंतव्य बनने में भी मदद मिली है। उन्होंने कहा कि मेरा विश्वास है कि आने वाले दिनों में उत्तर प्रदेश भारत के विकास और समृद्धि को चलाने वाला प्रमुख राज्य होगा।

डॉ अनुज कुमार शर्मा, एसोसिएट डीन इनोवेशन एंड इन्क्यूबेशन, एकेटीयू ने कार्यक्रम की एंकरिंग की और दर्शकों के प्रश्नों के इनपुट दिए। डॉ शर्मा ने स्टार्टअप्स को प्रोत्साहन के बारे में भी बताया और श्रोताओं को इनोवेशन के बारे में जानकारी दी, जो उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य में इनोवेशन कल्चर को बढ़ावा देने और एंटरप्रेन्योरशिप को बढ़ावा देने के लिए अपनाया गया है।

About Samar Saleel

Check Also

अनूठा है सीएमएस का बाल फिल्मोत्सव, छात्रों-शिक्षकों व अभिभावकों की आम राय

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल कानपुर रोड ऑडिटोरियम में चल रहे अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव में 91 ...