Breaking News

सख़्ती के साथ लोगों से कराया जाए यातायात नियमों का पालन : जिलाधिकारी

औरैया। सड़क सुरक्षा के तहत सभी यातायात नियमों का पालन कराया जाए, जिससे दुर्घटनाओं में कमी हो और लोगों का जीवन सुरक्षित हो सके। यह निर्देश जिलाधिकारी प्रकाश चन्द्र श्रीवास्तव ने कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक के तहत दिए। उन्होंने एआरटीओ को निर्देश दिये कि पत्र द्वारा उच्चाधिकारियों को अवगत कराया जाए कि अभी तक जो भी दुर्घटनाएं हुई है वह एनएचएआई के कारण हुई है और आगे से एनएचएआई को ही जिम्मेदार माना जाए।

उन्होंने कहा कि सुदिति ग्लोबल स्कूल के पास सर्विस रोड न होने के कारण दुर्घटना की सम्भावना अधिक रहती है इसलिए वहां सर्विस रोड बनाई जाए। राष्ट्रीय राजमार्ग के लिए जो भूमि अधिग्रहण की गई थी। उनमें से जिन किसानों का मुआवजा अभी तक लंबित है उन्हें शीघ्र भुगतान किया जाए। उन्होंने सड़क सुरक्षा की दृष्टि से आवश्यक स्थानों पर संकेतांक के बोर्ड लगवाने के लिए भी निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने पुलिस तथा परिवहन विभाग को संयुक्त रूप से वाहन चेकिंग किए जाने के संबंध में भी कहा और लोगों को जागरूक किए जाने के लिए कार्यक्रम किए जाएं।

सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी ने बताया कि 10 विद्यालयों में रोड सेफ्टी क्लब भी बनाए जाने हैं जिसके लिए जिलाधिकारी ने जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देश दिए कि वह सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी से समन्वय बनाकर क्लबों की स्थापना हेतु आवश्यक कार्यवाही करें जिससे दुर्घटना आदि के बारे में जागरूकता कार्यक्रम किए जा सकें। उन्होंने जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देशित करते हुए कहा कि स्कूलों में लगे वाहनों की जांच की जाए जो वाहन अनफिट पाए जाएं उनके खिलाफ कार्रवाई भी की जाए और सड़क सुरक्षा के नियमों के बारे में बच्चों को जागरूक भी किया जाए।

उन्होंने ईओ को निर्देश दिए कि अवैध टेंपो स्टैंड पर रोक लगाई जाए और जो लोग रास्ते पर अतिक्रमण किए हुए हैं उनके खिलाफ कार्रवाई की जाए। उन्होंने ठेल आदि के माध्यम से होने वाले अतिक्रमण के लिए स्थान चिन्हित कर सुविधा मुहैया करायी जाये, जिससे ठेल, फढ़ आदि अपने चिन्हित स्थान पर लगाकर रोजगार कर सकें। श्री श्रीवास्तव ने कहा कि विभिन्न विज्ञापनों के होर्डिंग/ फ्लैक्सी बिना अनुमति के चौराहों तथा शहीदों की मूर्तियों के आसपास स्थापित कर दी जाती है यह बहुत ही आपत्तिजनक है उन्होंने अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए अधिशासी अधिकारी नगर पालिका को निर्देशित किया कि इस प्रकार की यदि कोई होर्डिंग/ फ्लैक्सी लगी पाई जाए तो संबंधित के खिलाफ नियमानुसार कठोर कार्रवाई कराएं।

उन्होंने कहा कि शहीदों की मूर्तियों के आगे फ्लेक्स/ बैनर लगाना बहुत ही आपत्तिजनक है इसे किसी भी दशा में मान्य नहीं किया जाएगा। पुलिस अधीक्षक चारू निगम ने कहा कि जो व्यापारी सड़कों पर अतिक्रमण कर रहे हैं उनको हटाया जाए और यादि उनके द्वारा इस पर ध्यान नहीं दिया जाता है तो उनके विरुद्ध कार्रवाई भी करें। साथ ही उन्हें सड़क सुरक्षा के बारे में भी बताया जाए। बैठक के दौरान अपर जिलाधिकारी रेखा एस चौहान, एआरटीओ अशोक कुमार, पीटीओ रेहाना बानो तथा संबंधित विभाग के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर 

About Samar Saleel

Check Also

25 मीटर ऊंची हाईटेक चिमनी से नहीं उड़ेगी चिता की राख, मणिकर्णिका और हरिश्चंद्र घाट पर हो रहा काम

वाराणसी:  मोक्ष तीर्थ मणिकर्णिका और हरिश्चंद्र घाट पर 25 मीटर ऊंची हाईटेक चिमनी बनाई जाएगी ...