Breaking News

हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा गणेश चतुर्थी महोत्सव, नगर में जगह-जगह स्थापित की गयी गणेश प्रतिमाएं

बिधूना। नगर में बुधवार को‌ जगह-जगह गणेश प्रतिमाओं की स्थापनाओं के साथ गणेश चतुर्थी महोत्सव का आगाज हो गया है। गणेश प्रतिमाओं की स्थापना के साथ भक्तगण पूजा-अर्चना, भजन-कीर्तन कर रहे हैं।

मान्यता है कि गणेश महोत्सव के दौरान विधि विधान से गणपति भगवान की पूजा करने से सभी मनोरथ पूरे होते हैं। विघ्न हरता गणेश भगवान सभी दुख, बाधा व संकट को दूर करते हैं। कस्बे में गणपति बप्पा की स्थापना के साथ उनके स्वागत में पंडाल सज चुके हैं। इन पंडालों में आज से पूजा-अर्चना शुरू हो‌ गयी है। जो लगातार 10 दिन तक चलेगी। महोत्सव को लेकर विभिन्न संगठनों की तरफ से जगह जगह पंडाल सजाये गये हैं।

दुर्गा मंदिर के पुजारी ओम प्रकाश तिवारी ने बताया कि दस दिनों तक गणेश महोत्सव को धूमधाम से मनाया जायेगा। पंडालों में सजी भव्य गणेश प्रतिमाओं का विधि-विधान के साथ स्थापना की गई है। बताया कि विघ्नहर्ता गजानन की पूजा अर्चना कस्बे में बुधवार से शुरू हो गई है। बताया कि गणेश उत्सव में भव्य आरती, शंखवाद और भजनों से कस्बे के पंडालों में गूंज रहेगी। गणेश महोत्सव के दौरान विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किए गए।

नगर में यहां किया जा रहा आयोजन- नगर में गणेश चतुर्थी को लेकर दुर्गा मंदिर, शंकरजी मंदिर पर अध्यक्ष अरविंद कुमार अले, वीरेन्द्र दीक्षित, ओमशंकर जादवां, संतोष दीक्षित द्वारा पूजा अर्चना कर प्राण प्रतिष्ठा की गई।

कैनरा बैंक के पास नमन सैनी द्वारा, दिबियापुर रोड पर शिवम् प्रजापति, सौरभ त्रिपाठी, उदय प्रताप बैस, रिषभ गुप्ता, सुमित शर्मा, सौभाग्य त्रिपाठी, नन्हीं गुप्ता व नीटू दुबे, अछल्दा रोड पर राजेश शुक्ला के घर के बाहर सहित कई स्थानों पर गणेश प्रतिमाओं की स्थापना कर भव्य कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।

प्रतिमाओं का 10 दिन बाद होगा विसर्जन- महेश शंकर सक्सेना ने बताया कि आज से गणपति बप्पा का पूजन प्रारम्भ हो गया है। नौ अगस्त को अनंत चतुर्दशी के दिन गणपति प्रतिमाओं का विसर्जन किया जायेगा।

रिपोर्ट – राहुल तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

आज का राशिफल: 26 अप्रैल 2024

मेष राशि: आज का दिन आपके लिए सामान्य रहने वाला है। आप इधर-उधर खाली बैठकर ...