कोरोना वायरस के बाद तेजी से बाल झड़ने की समस्या से जूझ रहे लोग, जानें कारण

दिसंबर 2019 से अब तक पूरी दुनिया कोरोना वायरस से जूझ रही है. जहां दुनिया के बड़े-बड़े डॉक्टर्स और साइंटिस्ट्स इस महामारी के लिए वैक्सीन ढूंढने में लगे हुए हैं वहीं आए दिन कोविड-19 के नए-नए लक्षण सामने आते रहते हैं. एक नई स्टडी के मुताबिक, कोरोना से जूझ रहे लोगों में बाल झड़ने की समस्या सामने आयी है. जहां अभी तक कोरोना के शुरुआती लक्षण में बुखार, खांसी, जुकाम, स्वाद ना आना आदि थे; अब उसमें बाल गिरने की समस्या भी जुड़ गई है. आइए जानते हैं इसमें डॉक्टर्स का क्या कहना है और इससे कैसे बचा जा सकता है…

एक रिसर्च के मुताबिक, बालों का गिरना कोरोना वायरस के लक्षणों में से एक है. ये समस्या उन लोगों ने ज़्यादा अनुभव की है जिनमें वायरस का असर लंबे समय तक रहा है. हालांकि, एक्सपर्ट्स इस बात को साबित नहीं कर पाए हैं कि बाल झड़ने की समस्या कुछ मरीजों में ही क्यों देखी गई है.

वायरस से क्यों गिर रहे हैं बाल? कोविड के मरीजों के मन में ये बड़ा सवाल पैदा हो गया है कि आखिर उनके बाल क्यों झड़ रहे हैं. हालांकि, अब तक इसकी वजह वैज्ञानिकी तौर पर साबित नहीं हो पाई है, लेकिन इसे “टेलोजन एफलुवियम” के नाम से जाना जा रहा है. टेलोजन एफलुवियम में किसी बीमारी या सदमे की वजह से कुछ वक्त के लिए बाल गिरने लगते हैं. कोरोना की वजह से होने वाले तनाव और चिंता भी इसकी एक वजह हो सकती है. इसके अलावा इस बीमारी से शरीर में कई पोषक तत्वों की कमी हो जाती है जिसके कारण बाल झड़ने लगते हैं.

Loading...

बाल झड़ने पर क्या करें? एक्सपर्ट्स के मुताबिक, कोरोना वायरस से लड़ रहे मरीजों को बाल झड़ने की समस्या कुछ समय के लिए ही होगी. इसलिए मरीजों को सुझाव दिया जाता है कि वो कम से कम तनाव लें. खाने-पीने में आयरन, विटामिन-डी और दूसरे न्यूट्रिएंट्स का सेवन ज़रूर करें जो बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देते हैं. अपनी इम्युनिटी को मजबूत बनाने के लिए योगा करें. जैसे-जैसे आप इस बीमारी को हराते जाएंगे सारी समस्याएं खुद दूर हो जाएंगी.

कब बाल झड़ना होगा कम? एक्सपर्ट्स का मानना है कि टेलोजन एफलुवियम की वजह से शरीर के सिस्टम को शॉक मिलता है जिसके चलते बालों की नई ग्रोथ बंद हो जाती है और कुछ समय बाद वो गिरने लगते हैं. कोविड-19 के मरीजों के ठीक होने के कुछ हफ्ते या महीनों तक बाल झड़ते रहते हैं क्योंकि वो उस शॉक से बाहर नहीं आ पाते हैं. जब मरीज धीरे-धीरे शारीरिक रूप से ठीक होने लगते हैं तब उनके बालों की ग्रोथ वापस आ जाती है.

Loading...

About Aditya Jaiswal

Check Also

डिप्रेशन के लिए जरुरी है समय पर इलाज़

डिप्रेशन एक गंभीर मानसिक विकार है। यदि आप अवसाद से पीड़ित हैं, तो यह विचार ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *