Breaking News

वीएलटीडी डिवाइस से लोगों को मिलेगी बसों की वास्तविक लोकेशन : दयाशंकर सिंह

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के परिवहन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दयाशंकर सिंह की उपस्थिति में आज परिवहन निगम के सभागार में पीपीपी मॉडल पर आधुनिक बस स्टेशनों के निर्माण की दिशा में कदम बढ़ाते हुए गाजियाबाद (ओल्ड), गोमती नगर (लखनऊ) एवं सिविल लाइन्स (प्रयागराज) बस स्टेशनों हेतु चयनित विकासकर्ता मै0 ओनेक्स लिमिटेड के साथ कन्सेशन अनुबन्ध हस्ताक्षर किये गये। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि पीपीपी मॉडल पर बस स्टेशनों को निर्मित कराया जाना सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजना का हिस्सा है।विश्वस्तरीय नवीन तकनीकों का प्रयोग करते हुए स्थानीय संस्कृति एवं वास्तुकला की झलक के साथ इन बस स्टेशनों को विकसित किया जाय।

👉मेवात-मणिपुर सांप्रदायिक हिंसा विशेष: कब गीता ने ये कहा बोली कहां कुरान, करो धर्म के नाम पर धरती लहूलुहान

ओमेक्स लिमिटेड के प्रबन्ध निदेशक मोहित गोयल ने आश्वस्त किया कि ओमेक्स ग्रुप सरकार की अपेक्षाओं के अनुरूप आधुनिक बस स्टेशनों का निर्माण एवं विश्व स्तरीय तकनीकों का प्रयोग कर यात्री अनुभवों को बेहतर करने की दिशा में सत्त प्रयासरत रहेगा। ओमेक्स ग्रुप परियोजना के निर्धारित लक्ष्य एवं टाइमलाइन्स के अनुरूप नवीन अवस्थापनाओं एवं यात्री सुविधाओं युक्त आधुनिक बस टर्मिनल एवं कार्निशयल काम्लेक्स का निर्माण करेगें।

वीएलटीडी डिवाइस से लोगों को मिलेगी बसों की वास्तविक लोकेशन : दयाशंकर सिंह

साथ ही परिवहन निगम द्वारा अपनी बसों में वैहिकल लोकेशन ट्रैकिंग एवं पैनिक बटन स्थापना के साथ निगम मुख्यालय पर आधुनिक कमाण्ड कन्ट्रोल सेन्टर क्षेत्रीय मुख्यालयों पर रीजनल कमाण्ड कन्ट्रोल सेन्टर एवं 100 प्रमुख बस स्टेशनों पर यात्री सूचनाओं के प्रदर्शन हेतु बड़े साइज के एलईडी डिस्प्ले पैनल्स एवं यात्री उदघोषणा तंत्र की स्थापना परियोजना का भी शुभारम्भ किया गया। परिवहन मंत्री ने कहा कि अब यात्रियों को अपने परिजनों की वास्तविक लोकेशन की जानकारी हो सकेगी। साथ ही बस कब गंतव्य पर पहुंच रही है इसकी जानकरी प्राप्त कर अपने परिजनों को लाने व पहुंचाने में लोग सहायता प्राप्त कर सकेंगे।

परिवहन मंत्री ने कहा कि परिवहन निगम की 5000 बसों में वीएलटीडी लगाया जाएगा। उन्होंने बताया कि अब बनने वाली बसों में पहले से ही वीएलटीडी लग कर आ रहा है ।परिवहन निगम शीघ्र ही अपनी बसों में वीएलटीडी का इंस्टालेशन करा लेगा। इस अवसर पर प्रमुख सचिव, परिवहन विभाग एल वेंकटेश्वर लू ने बताया कि पीपीपी मॉडल पर प्रदेश के मुख्य बस स्टेशनों को विश्व स्तरीय यात्री सुविधाओं के साथ विकसित कराये जाने की कार्यवाही के अन्तर्गत अग्रेतर चरण में तहसील एवं ब्लॉक स्तर पर स्थित बस स्टेशनों का विकास कराया जाना भी प्रस्तावित है।

👉सीमा हैदर और सचिन को गुजरात के कारोबारी ने दिया नौकरी का ऑफर, मिलेगी 50-50 हजार सैलरी

शीघ्र ही नयी कन्सलटेन्ट फर्म का चयन कर इसके लिए अग्रेतर कार्यवाही किया जाना निर्धारित किया है। उन्होंने कहा कि वर्तमान चरण के अवशेष बस स्टेशनों हेतु भी विकासकर्ता चयन की नवीन निविदा कार्यवाही की प्रक्रिया गतिशील है। सरकार की अपेक्षाओं के अनुरूप वैश्वीकरण के वर्तमान परिवेश में अपने यात्रियों को अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की नवीनतम सुविधायुक्त व्यवस्थाएं उपलब्ध कराये जाने हेतु परिवहन विभाग संकल्पशील है।

कार्यक्रम में प्रबंध निदेशक मासूम अली सरवर, अपर प्रबन्ध निदेशक अन्नपूर्णा गर्ग एवं विशेष सचिव केपी सिंह, चयनित विकासकर्ता फर्म मै0 ओमेक्स लिमिटेड की ओर से उनके प्रबन्ध निदेशक मोहित गोयल, बिजनेस हेड सुनील सोलंकी, लीगल हेड डीबीआर श्रीकात एवं एजीएम आशीष उपाध्याय, वाईस प्रेसिडेंट अंकित गर्ग व अभिनव सिंह की उपस्थित रहे।

About Samar Saleel

Check Also

अवध विवि के स्नातक-परास्नातक व अन्य पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए शुरू हुआ आनलाइन आवेदन, 15 जून तक भरे जाएंगे आवेदन

अयोध्या। डाॅ राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय प्रशासन ने आवासीय परिसर के स्नातक, परास्नातक, पीजी डिप्लोमा, ...