Breaking News

दाने-दाने को मोहताज पाकिस्तान, शहबाज सरकार के खिलाफ बढ़ता लोगों का गुस्सा

पाकिस्तान के मौजूदा हालात देश को अराजकता की ओर ढकेलते नजर आ रहे हैं। द पाकिस्तान मिलिट्री मॉनिटर (पीएमएम) के मुताबिक, हमारे पड़ोसी मुल्क में खाद्य संकट गंभीर स्थिति में पहुंच गया है।

देश भर में गेहूं की अभूतपूर्व कमी है। पाकिस्तान में चल रहा आर्थिक संकट इस बात का उदाहरण है कि कैसे सत्ताधारियों से मदद नहीं मिलने पर गरीब जनता को महीनों तक महंगाई से जूझना पड़ता है। रिपोर्ट में बताया गया कि बदहाली से त्रस्त कमजोर लोगों को संभलने में लंबा समय लगने वाला है। यह खाद्य संकट देश के गरीबों के भविष्य को निराशाजनक बना रहा है। सरकार की ओर से राहत के प्रयास तेज किए जाने की जरूरत है।

ब्रिटेन के रहने वाले फरान जेफरी ने पिछले महीने एक वीडियो शेयर किया था। इसमें सैकड़ों लोग गेहूं के आटे से लदे ट्रक से लटकते हुए दिख रहे थे। ट्रक के पीछे भी कई लोग भाग रहे थे। इसमें देखा गया कि एक बच्चा उसके पास जाने का प्रयास कर रहा था जो वाहन की चपेट में आने से बाल-बाल बच गया। थोड़े से अनाज के लिए गरीब लोगों को संघर्ष करना पड़ रहा है।

कई बार हिंसक झड़पें भी हो रही हैं जिससे कुछ की मौतें भी हुई हैं। रिपोर्ट में बताया गया कि गरीबों के लिए सरकारी वितरण केंद्रों पर भी कतारों में भगदड़ के दौरान कई मौतें हुई हैं। खाद्यान संकट ऐसा है कि झड़पों का सिलसिला रुकने का नाम ही नहीं ले रहा।

अनाज की कमी के चलते इसकी कीमत हर हफ्ते नई ऊंचाई छू रही है। पाकिस्तान सांख्यिकी ब्यूरो के आंकड़ों अनुसार, 19 अप्रैल 2023 को समाप्त सप्ताह के दौरान साल-दर-साल आधार पर कीमतों में 47.2 प्रतिशत की वृद्धि हुई। पाकिस्तानी मीडिया में इस तरह की खबरों की भरमार है कि कैसे देश के अलग-अलग हिस्सों में अनाज को लेकर भगदड़ हो रही है।

तकरीबन सभी प्रांतों से बाजारों में अराजकता और भगदड़ की दुखद कहानियां आ रही हैं। रिपोर्ट के अनुसार, हजारों लोग बाजारों में आते हैं और सब्सिडी वाले आटे की थैलियों के लिए हर दिन लाइन में खड़े होकर घंटों बिताते हैं। सोशल मीडिया पर ऐसे कई सारे वीडियो सामने आए हैं जिनमें सब्सिडी वाले आटे के लिए लोगों को आपस में लड़ते-झड़ते देखा गया है।

About News Room lko

Check Also

पूर्व पीएम इमरान खान को दोहरा झटका, भड़काऊ बयान पर कोर्ट ने फटकारा; रक्षा मंत्री ने भी साधा निशाना

पाकिस्तान की जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की मुश्किलें खत्म होने का नाम ...