Breaking News

पीजीआई, लोहिया व चिकित्सा संस्थानों में पोस्ट कोविड मरीजों को फ्री इलाज

लखनऊ। कोरोना मरीजों का पूरा इलाज प्रदेश सरकार करायेगी। अर्थात कोविड मरीजों के निगेटिव होने के बाद होने वाले इलाज का खर्च भी सरकारी अस्पतालों में निशुल्क मिलेगा। अभी तक कोविड निगेटिव आने के बाद मरीजों को कोविड अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया जाता रहा है, मरीजों को बाद का इलाज व पोस्ट कोविड में ब्लैक फंगस समेत तमाम दिक्कतों का इलाज अपने रूपयों से कराना पड़ रहा था। जिसे प्रदेश सरकार ने ब्लैक फंगस के बाद समस्त इलाज निशुल्क करने का आदेश जारी कर दिया है। हलांकि यह सुविधा केवल जरनल वार्डो में भर्ती मरीजों को ही मिलेगी।

चिकित्सा शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव आलोक कुमार ने बुधवार को शासनादेश जारी करते हुए, महानिदेशक चिकित्सा शिक्षा, केजीएमयू समेत प्रदेश के सभी मेडिकल कॉलेजों को निर्देश दिये है कि कोविड-19 महामारी से संक्रमित भर्ती मरीजों के नेगेटिव होने के पश्चात पोस्ट कोविड मरीजों का उपचार भी निशुल्क किया जाए। पत्र में स्पष्ट किया गया है कि कोविड-19 बीमारी का स्वरूप इस प्रकार का है कि कई केसों में आरटीपीसीआर रिपोर्ट नेगेटिव होने के बावजूद मरीजों को अस्पताल में इलाज की जरूरत पड़ रही है।

चूंकि चिकित्सा शिक्षा विभाग के अंतर्गत संचालित अस्पतालों में नॉन कोविड मरीजों का इलाज भुगतान के आधार पर किया जाता है। कुछ चिकित्सा संस्थानों ने इस संबन्ध में कोविड नेगेटिव मरीजों से भुगतान लेने या न लेने की जानकारी मांगी थी, जिसके विचारोपरांत सरकार ने पोस्ट कोविड मरीजों का सामान्य वार्ड में निशुल्क इलाज की सुविधा प्रदान की है।

About Samar Saleel

Check Also

शादीशुदा प्रेमिका के साथ बिस्तर में था प्रेमी, सास ने देख लिया तो मार डाला; गिरफ्तार

एटा:  उत्तर प्रदेश के एटा में महिला ने प्रेमी संग मिलकर सास की गला दबाकर ...