Breaking News

फार्मेसी छात्र भी टेक्नोलॉजी और स्टार्ट-अप की ओर करें रुख: प्रो जेपी पांडेय

• विश्वविद्यालय के ब्रांड एंबेसेडर हैं छात्र: कुलपति

लखनऊ। एकेटीयू विश्वविद्यालय परिसर में संचालित फैकल्टी ऑफ फार्मेसी में नव प्रवेशित छात्र-छात्राओं के लिए दो दिवसीय इंडक्शन प्रोग्राम का आयोजन किया गया। कुलपति प्रो जेपी पांडेय के मार्गदर्शन में इंडक्शन प्रोग्राम का आयोजन छात्रों को परिसर और फार्मेसी प्रोफेशन से रूबरू कराने के उद्देश्य से किया गया।

👉Chhath Puja पर ट्रेनों में पैर रखने की जगह नहीं, पटना से मुंबई का हवाई किराया 30 हजार

कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्य अतिथि और विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो जेपी पांडेय, विशिष्ट अतिथि और प्रो-वीसी प्रो. मनीष गौड़, अतिथि वक्ता बीबीएयू स्कूल ऑफ फार्मेसी के डीन प्रो गौरव कैथवास और विश्वविद्यालय के फैकल्टी ऑफ फार्मेसी के एसोसिएट डीन तथा नोडल ऑफिसर प्रो आकाश वेद ने माँ सरस्वती के चित्र पर पुष्पांजलि और दीप प्रज्जवलन कर किया। फार्मेसी संकाय के नोडल ऑफिसर और एसोसिएट डीन डॉ आकाश वेद ने अतिथियों का स्वागत कर कार्यक्रम की रूपरेखा रखी।

फार्मेसी छात्र भी टेक्नोलॉजी और स्टार्ट-अप की ओर करें रुख: प्रो जेपी पांडेय

दो दिवसीय इंडक्शन प्रोग्राम के प्रथम दिन उद्घाघाटन सत्र में एकेटीयू के कुलपति प्रो जेपी पांडेय ने कहा कि छात्रों को विश्वविद्यालय की अपेक्षाओं पर खरे उतरने के लिए तैयारी करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि छात्र ही विश्वविद्यालय के ब्रांड एम्बेसडर हैं। नई टेक्नोलॉजी, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और स्टार्ट-अप शुरू करने पर फार्मेसी छात्रों को रुख करना चाहिए। छात्र शिक्षकों से प्राप्त मोटिवेशन और अपने कमिटमेंट का समावेश करके अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आवश्यक एनर्जी जुटा सकते हैं।

उपकुलपति प्रो मनीष गौड़ ने विश्वविद्यालय की विकास यात्रा के साथ छात्रों को जुड़ने का आह्वान किया। भारत को विश्व की फार्मेसी बनाने में हमारी भूमिका तैयारी पर ही निर्भर है। प्रो गौरव कैथवास ने फार्मेसी कैरियर में अपना लक्ष्य निर्धारित करने और उसको पाने के लिए योजनाबद्ध तैयारी करने के लिए छात्रों से चर्चा की।

👉वर्ल्ड कप फाइनल मैच देखने अहमदाबाद जाएंगे PM मोदी, जानिए पूरा शेड्यूल और कैसी होगी सुरक्षा?

इंडक्शन प्रोग्राम के प्रथम दिवस में छात्रों के लिए तीन अतिथि वक्ताओं के व्याख्यान का आयोजन किया गया। जिनमें शिक्षा जगत से स्कूल ऑफ फार्मास्यूटिकल साइंसेज के डीन प्रो गौरव कैथवास, अनुसंधान जगत से सीएसआईआर-सीडीआरआई के वरिष्ठ वैज्ञानिक और एकडेमिक अफेयर्स यूनिट के इंचार्ज डॉ संजीव यादव, फार्मास्यूटिकल इंडस्ट्री जगत से तनसुख हर्बल्स के सीईओ अभिजात ने छात्रों से चर्चा की। अतिथि वक्ताओं के साथ ही फार्मेसी संकाय के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ विकास कुमार चौधरी ने नव प्रवेशित फार्मेसी छात्रों को फार्मेसी कोर्स के बाद के कैरियर और रोजगार के अवसरों के बारे में बताया।

फार्मेसी छात्र भी टेक्नोलॉजी और स्टार्ट-अप की ओर करें रुख: प्रो जेपी पांडेय

नीलकंठ मणि पुजारी ने विश्वविद्यालय की एनरोलमेंट प्रक्रिया और सरकार की छात्रवृत्ति योजना की चर्चा छात्रों से की।
कार्यक्रम में फार्मेसी संकाय के असिस्टेंट प्रोफेसर प्रिया आर्या, अंजलि सिंह, ऑफिस स्टाफ़ तथा छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन फार्मेसी संकाय के नीलकण्ठ मणि पुजारी ने और धन्यवाद ज्ञापन डॉ जयबीर सिंह ने किया।
कल इंडक्शन प्रोग्राम के दूसरे दिन छात्रों को मनोवैज्ञानिक, मोटिवेशनल स्पीकर और नैतिक शिक्षा के बारे अतिथि वक्ताओं से रूबरू होंगे।

About Samar Saleel

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...