Breaking News

एक्ने, ब्लैक हेड्स और ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए बेकिंग सोडा का ऐसे करे इस्तेमाल

बेकिंग सोडा हर भारतीय रसोई में पाया जाता है। इसमें सोडियम बाइकार्बोनेट, एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटीसेप्ट‍िक और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण मौजूद हैं जो खूबसूरती ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। आज हम आपको बेकिंग सोडे के कुछ फायदे बताएंगे जिनसे अब तक आप शायद अनजान होंगे।

1. सफेद चमकदार दांत
पीले दांतों को मोतियों जैसे चमकाने के लिए बेकिंग सोडा बहुत मददगार है। टूथपेस्ट में थोड़ा सा बेकिंग सोडा, पेपरमिंट ऑयल और हाइड्रोजन परॉक्साइड मिलाकर पेस्ट बनाएं। रोजाना इस पेस्ट का इस्तेमाल करने से आपको फायदा मिलेगा।

2. एक्ने, ब्लैक हेड्स और ऑयली स्किन
एक्ने, ब्लैक हेड्स और ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए बेकिंग सोडे का इस्तेमाल करें। 4 चम्मच बेकिंग सोडे में थोड़ा सा पानी मिलाकर चेहरे पर 10 मिनट के लिए लगाएं। फिर गर्म पानी से चेहरा धो लें। एेसा करने से चेहरे की हर प्रॉब्लम दूर होगी।

3. नाखूनों को बनाएं सुंदर
नाखूनों में होने वाले किसी भी इंफैक्शन से छुटकारा पाने के लिए 2 चम्मच बेकिंग सोडे में 1 चम्मच पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट को 10 मिनट के लिए नाखूनों पर लगाकर सूखने दें। दिन में दो बार एेसा करने से आपके नाखून सुंदर और मजबूत बनेंगे।

4. अनचाहे बालों से छुटकारा
बेकिंग सोडे से शरीर के अनचाहे बालों से छुटाकारा पाया जा सकता है। थोड़े से बेकिंग सोडे में पानी डालकर बगल, बिकिनी एरिया, हाथों- पैरों, यानि शरीर के उस हिस्से पर लगा दीजिए, जहां आपको बाल पसंद नहीं हैं। एेसा करने से कुछ ही दिनों में आपको अनचाहे वालों से छुटकारा मिलेगा।

5. पेट खराब होने पर कारगर
पेट खराब होने पर बेकिंग सोडे का घोल बनाकर पीएं। इसमें सोडियम बाईकार्बोनेट होता है जो पेट की अनेक समस्याओं को दूर करता है।

About News Room lko

Check Also

नहीं आती रात में ठीक से नींद तो करें ये तीन योगासन, सो जाएंगे बिस्तर पर लेटते ही

बहुत से लोग रात में ठीक से नींद न आने की समस्या से परेशान रहते ...