Breaking News

पौधे लगाना और उनका संरक्षण सर्व समाज की जिम्मेदारी है- योगेश शुक्ला

वृक्षारोपण को जन आंदोलन बनाना समय की मांग : मुकेशानंद

अवध पुरम/लखनऊ। बक्शी का तालाब क्षेत्र से विधायक योगेश शुक्ला और उत्तर प्रदेश पुलिस के पर्यावरण प्रभारी मुकेशानंद ने दसौली स्थित अवधपुरम कॉलोनी में एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

पौधे लगाना और उनका संरक्षण सर्व समाज की जिम्मेदारी है- योगेश शुक्ला

अवधपुरम वेलफेयर सोसाइटी द्वारा शनिवार को आयोजित वृक्षारोपण कार्यक्रम में कॉलोनी के तमाम नागरिकों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि विधायक योगेश शुक्ला ने वृक्षारोपण के साथ-साथ पौधों के संरक्षण को समाज की एक महत्वपूर्ण जिम्मेदारी करार दिया।

👉🏼प्राथमिकता में है गठबंधन, बात नहीं बनी तो महाराष्ट्र में लड़ेंगे अकेले चुनाव, 12 सीटों की है मांग

उन्होंने कहा कि धरती को हरी-भरी बनाए रखने के लिए यह जरूरी है की हर व्यक्ति अपनी मां के नाम से हर साल एक पेड़ लगाए और उसका उसी तरह पालन पोषण करे जैसे कि उस व्यक्ति की मां ने खुद उसका लालन-पालन किया था। उन्होंने कहा कि जलवायु परिवर्तन की विकट होती चुनौती से निपटने के लिए अब हर नागरिक की यह जिम्मेदारी है कि वह पर्यावरण संरक्षण के लिए अपना सर्वोत्तम प्रयास करें अन्यथा हमारी इस लापरवाही का खामियाजा आने वाली पीढ़ियां को भुगतना पड़ेगा।

पौधे लगाना और उनका संरक्षण सर्व समाज की जिम्मेदारी है- योगेश शुक्ला

‘ट्री मैन’ के नाम से विख्यात उत्तर प्रदेश पुलिस के पर्यावरण प्रभारी मुकेशानंद ने पर्यावरण संरक्षण के लिए वृक्षारोपण को एक वृहद् सामाजिक आंदोलन में तब्दील करने की जरूरत पर जोर दिया। शहीदों के नाम अब तक एक लाख 70 हजार से अधिक पौधे लगा चुके मुकेशानंद ने कहा कि पर्यावरण का संरक्षण समय की मांग ही नहीं बल्कि मानव का धर्म भी है। अगर हम पेड़ों को नहीं बचाएंगे तो जलवायु परिवर्तन की स्थिति और भी विकराल हो जाएगी और आने वाली पीढ़ियां हमारी इस लापरवाही के लिए हमें कभी क्षमा नहीं करेंगी।

👉🏼गोमती का कहर, चार से पांच फीट गहरे पानी से होकर गुजर रहे लोग, प्रशासन की बेरूखी ने बढ़ाया दर्द

ओजकवि के रूप में भी अपनी छवि स्थापित कर चुके मुकेशानंद ने इस अवसर पर पर्यावरण संरक्षण पर आधारित अपनी एक कविता की कुछ पंक्तियां भी प्रस्तुत की। उन्होंने इस अवसर पर सोसाइटी को एक पौधा भी भेंट किया और आश्वासन दिया कि वह कॉलोनी में लगाए जाने वाले पौधों के संरक्षण के लिए ट्री गार्ड भी उपलब्ध करवाएंगे।

पौधे लगाना और उनका संरक्षण सर्व समाज की जिम्मेदारी है- योगेश शुक्ला

इससे पहले, सोसाइटी के अध्यक्ष राजेश तिवारी ने अपने स्वागत भाषण में कहा कि सोसाइटी ने पर्यावरण के प्रति अपने दायित्व और समर्पण के दृष्टिगत ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान से जुड़ते हुए यह वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित किया है। कॉलोनी के सभी नागरिक अपनी मां के नाम से एक पेड़ लगाएंगे और उसका संरक्षण भी करेंगे। इससे हमारी कॉलोनी हरी भरी होगी।

👉🏼ट्रेनी IAS पूजा खेडकर की ऑडी कार जब्त, पहले भी तोड़ चुकी हैं ट्रैफिक रूल्स, 21 बार हो चुका चालान

सोसाइटी के सचिव आरिफ अली सिद्दीकी ने इस अवसर पर कहा कि अपने आसपास के परिवेश को हरा-भरा और स्वच्छ बनाना हम सभी का दायित्व है और समिति द्वारा वृहद वृक्षारोपण का कार्यक्रम इसी जिम्मेदारी के निर्वहन की दिशा में एक कदम है। सोसाइटी कॉलोनी के अंदर और उसके बाहर भी पौधे लगवाएगी और उनका संरक्षण भी करेगी।

पौधे लगाना और उनका संरक्षण सर्व समाज की जिम्मेदारी है- योगेश शुक्ला

इस अवसर पर समिति के कोषाध्यक्ष अरविंद वर्मा, कार्यकारिणी सदस्य सुनील गुप्ता, राम सहाय धर द्विवेदी, शिव कुमार सिंह और मोहम्मद मजहर सलीम के साथ-साथ कैलाश नारायण सचान, अमित पांडे, योगेंद्र देव पांडे, संदीप निगम, प्रदीप मिश्रा, अंजनी कुमार पांडे, यमुना प्रसाद, मोहम्मद जैद, मोहम्मद रिजवान, सूरज तिवारी, आलोक तिवारी, वंश, एके राय, अलखानिया गुरु, रिंकी तिवारी, आशा गुप्ता, खुशबू आरिफ, अनामिका वर्मा, राशि निगम, संध्या सिंह, जया जैसवार और शिवाली तथा अन्य अनेक कॉलोनी वासी मौजूद थे।

About Samar Saleel

Check Also

बायजू के ऑडिटर BDO ग्लोबल ने पद छोड़ा; दिवालियापन की कार्यवाही शुरू होने के बाद फैसला

शिक्षा प्रौद्योगिकी स्टार्टअप बायजू (Byju’s) के साथ जुड़े विवाद बढ़ते जा रहे हैं। अब ऑडिटर ...