Breaking News

नहाने के पानी में नमक मिलाने से आपको मिलेंगे ये सभी फायदे

क्याआप पानी में नमक डालकर नहाने के फायदे जानतें हैं? नमक के पानी से नहाने के अद्भुत फायदे होते हैं। प्राचीन काल से ही लोग बीमारियों को दूर करने और एक स्वस्थ जीवन जीने के लिए नमक के पानी से नहाते आ रहें हैं। इप्शम या सी साल्ट के पानी से नहाने से यह तवचा से विषाक्त पदार्थों को निकाल देता है और संपूर्ण शरीर को बैलेंस करता है। साल्ट बाथ के फायदे सिर्फ बीमार लोगों के लिए ही नहीं हैं बल्कि किसी भी उम्र के स्वस्थ लोग भी नमक के पानी से नहा सकते हैं। वास्तव में नमक के पानी से नहाने से कोशिकाओं का पुर्ननिर्माण होता है जिससे जीवन निरोगी बनता है। इस

नहाने का नमक या बाथ साल्ट आमतौर पर मैग्नीशियम सल्फेट (इप्शम साल्ट) या समुद्री नमक (सी साल्ट) से बना होता है जो नहाने के गुनगुने पानी में आसानी से घुल जाता है और तनाव , दर्द एवं बेचैनी दूर करने सहित शरीर के विभिन्न विकारों को दूर करने में इस्तेमाल किया जाता है। बाथ साल्ट यानी कि इप्शम या सी साल्ट में मैग्नीशियम, पोटैशियम, सोडियम, सल्फर, जिंक, कैल्शियम, क्लोराइड, आयोडाइड और ब्रोमाइड सहित 21 अलग अलग प्रकार के खनिज पाए जाते हैं जो शरीर को पोषण प्रदान करते हैं। इसलिए यदि थोड़ा-सा नमक पानी में मिलाकर इससे नहाया जाए तो इससे शरीर को कई तरह के फायदे हो सकते हैं।

नमक के पानी से नहाने के लिए इसे तैयार करते समय हमेशा यह ध्यान रखना चाहिए कि नमक और पानी की मात्रा के बारे में उचित जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए। आइये जानते हैं नहाने के लिए नमक का पानी कैसे तैयार करें।

  • 4 लीटर पानी में दो कप इप्शम या सी साल्ट मिलाना चाहिए। अगर आप इससे अधिक मात्रा में नमक मिलाते हैं तो आपकी त्वचा शुष्क हो सकती है।
  • अगर आप नमक की सांद्रता कम करना चाहते हैं तो 4 लीटर पानी में डेढ़ कप नमक मिलाएं या फिर 4 लीटर पानी में एक कप साल्ट मिलाएं। पानी से भरे एक बड़े टब में दो कप साल्ट मिलाया जा सकता है।
  • हमेशा याद रखें कि पानी अधिक गर्म ना हो और कम से कम 15 मिनट तक नमक के पानी से नहाएं या फिर अपने शरीर को डुबोए रखें। आप नहाने के पानी में नमक के साथ ही अपना पसंदीदा इसेंशियल ऑयल भी मिला सकते हैं।

About News Room lko

Check Also

कहीं आप भी तो बाल धोते वक्त नहीं करते ये गलतियां ? अगर हां तो संभल जाएं, वरना होगा हेयर फॉल

आज के समय में बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से लोगों के ...