Breaking News

अब कंप्यूटर इंसान का चेहरा देखकर बताएगा बीमारी व करेगा इलाज़

आने वाले समय में इलाज कंप्यूटरीकृत हो जाएगा मरीज को देखते ही कंप्यूटर बता देगा कि उसे कौन सी बीमारी है और इतना ही नहीं उसे उस रूप का इलाज भी बताएगा। कंप्यूटर के इस सिस्टम के जरिए डॉक्टरों को अब ज्यादा माथापच्ची नहीं करनी होगी। उन्हें कंप्यूटरीकृत मशीन द्वारा सारी जानकारी बड़े ही आसानी पूर्वक पता हो जाएगा और उसका दवा भी कंप्यूटर बताने में समर्थ रहेगा।

यह बिमारी कितने दिनों में ठिक हो जाएगा, यह भी सिस्टम आसानी से बता देगा, जिससे उसका आसानी से इलाज किया जा सकेगा। दरअसल यह सब संभव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के कारण हुआ है। बता दें कि इस दिशा में सबसे पहले अमेरिका ने काम करना शुरू किया है, जिसकी जानकारी स्टेट यूनिवर्सिटी आफ बफैलो के प्रेसिडेंट प्रोफेसर सतीश त्रिपाठी ने दी है ।

डॉ राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान में फ्यूचर ऑफ मेडिसिन के विषय में बताते हुए जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इसका प्रयोग धीरे धीरे अलग-अलग सेक्टरों में शुरू हो गया है अभी से मेडिकल सेक्टर में प्रयोग किया जा रहा है। आपको बता दें कि अगर ऐसी सुविधा छोटे बड़े अस्पतालों में आती है तो लोगों को दवा कराने और मर्ज के विषय में जानकारी पाने में सरलता होगी और वह उस मर्ज का इलाज जल्दी करा सकेंगे और जल्दी स्वस्थ हो जाएंगे। दरअसल इसके माध्यम से डॉक्टरों को अल्ट्रासाउंड एक्सरे सीटी स्कैन से कम समय में रिपोर्ट बता देगा और मर्ज की दवा भी इस टेक्नोलॉजी के जरिए पता हो सकेगी।

About News Room lko

Check Also

शादी या सगाई की आ गई है तारीख तो जरूर कर लें ये काम, वरना बाद में हो सकता है अफसोस

अगर आपका रिश्ता तय हो गया है और सगाई या शादी की तारीख निकाली जाने ...