Breaking News

पीएम मोदी इस दिन करेंगे दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे का उद्घाटन, जाने पूरी खबर

आगामी 12 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बहुप्रतीक्षित दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे का उद्घाटन करेंगे। 1,386 किलोमीटर का एक्सप्रेसवे दिल्ली और मुंबई को जोड़ेगा और ये एक्सप्रेसवे यात्रा के समय को लगभग 12 घंटे तक कर देगा।

दिल्ली शराब घोटाले में ED का एक्शन, गिरफ्तार हुआ सांसद मगुंटा श्रीनिवासुलु रेड्डी का बेटा

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे चालू होने के बाद दिल्ली-मुंबई के अलावा कई शहरों के बीच की दूरी घट जाएगी। पीएम मोदी के रविवार को सोहना-दौसा एक्सप्रेसवे का उद्घाटन करने के बाद दिल्ली और जयपुर के बीच यात्रा का समय घटकर 2 घंटे हो जाएगा। आइये जानते हैं दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे की क्या हैं दस खास बातें ?

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे आठ लेन का हाईवे होगा जिसे भविष्य में 12 लेन तक बढ़ाया जा सकता है। इसकी खास बात यह है कि ये एक्सेस कंट्रोल्ड ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे है।

एक्सप्रेसवे पर 40 से ज्यादा प्रमुख इंटरचेंज होंगे जो कोटा, इंदौर, जयपुर, भोपाल, वडोदरा और सूरत से कनेक्टिविटी को बढ़ाएंगे। दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे परियोजना के सोहना-दौसा तक मंगलवार से यातायात के लिए खोले जाने की संभावना है।

2018 में परियोजना का प्रारंभिक बजट ₹98,000 करोड़ था। इस परियोजना से 10 करोड़ मानव दिवस रोजगार सृजित होने की उम्मीद जताई जा रही है।  इस एक्सप्रेसवे के बन जाने के बाद दिल्ली और मुंबई के बीच की दूरी लगभग 180 किलोमीटर घट जाएगी। पहले यह दूरी 1,424 किलोमीटर थी जो एक्सप्रेसवे बन जाने से 1,242 किलोमीटर रह जाएगी।

अखिलेश यादव ने बाबा विश्वनाथ के दरबार में लगाई हाजिरी , बताया बाबा से क्या मांगा

यह एक्सप्रेसवे देश के पांच राज्यों से होकर गुजरेगा। एक्सप्रेसवे दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र से होकर गुजरेगा। इसे बनाने के लिए सभी राज्यों को मिलाकर कुल 15000 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किया गया है। एक्सप्रेसवे पर यात्रियों के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए रास्ते के किनारे 94 जगहों पर वे साइड सुविधाएं होंगी।

About News Room lko

Check Also

सीएमएस में दो-दिवसीय इण्टर-स्कूल रोलर स्केटिंग चैम्पियनशिप प्रारम्भ

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल राजाजीपुरम द्वितीय कैम्पस के तत्वावधान में आयोजित दो-दिवसीय इण्टर-स्कूल रोलर स्केटिंग ...