Breaking News

घुटनों के दर्द से राहत पाने के लिए करे ऐसा…

घुटनों का दर्द इन दिनों बहुत से लोगों को सताता है। बढ़ती उम्र के साथ ही कम उम्र में भी लोग पैरों के ज्वॉइंट्स में होने वाले दर्द से बेहाल रहते हैं। घुटनों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए मसाज और दवाओं का असर नहीं दिख रहा तो इन एक्सरसाइज को रोजाना करें।

एक्सपर्ट की बताई ये एक्सरसाइज घुटनों में होने वाले दर्द से निजात दिलाने में मदद करेगी। सबसे खास बात कि इन्हें घर में बिना किसी मशीन के आसानी से किया जा सकता है।

घुटनों के दर्द में ये एक्सरसाइज भी तेजी से असर दिखाती है। इसे करने के लिए सबसे पहले लेट जाएं। पैरों को उठाकर घुटने के पास से मोड़े। पैर इस तरह से मुड़े हों कि पंजे जमीन पर रखे हों। अब एक पैर को उठाएं और करीब 45 डिग्री का एंगल बनाएं। करीब 10 सेकेंड तक इसे ऐसे ही हवा में रखना है। फिर पैर को नीचे लाकर रखें और दूसरे पैर से यहीं प्रोसेस को दोहराएं।

अक्सर डॉक्टर इस एक्सरसाइज को करने के लिए बताते हैं। घुटनों के दर्द से राहत दिलाने में ये मदद करती है। सबसे पहले कुर्सी पर बैठकर पैर लटका लें। अब सामने की ओर पैर को उठाएं। करीब 10 सेकेंड तक इसे सीधा रखें और फिर 20 सेकेंड के लिए पैर को आराम से नीचे रखें। इसी तरह से 10 से 20 बार इस एक्सरसाइज को करें। दिन में दो बार इस एक्सरसाइज को करने से घुटनों के दर्द में आराम मिलेगा और दवाओं की जरूरत नहीं पड़ेगी।

About News Room lko

Check Also

शादी या सगाई की आ गई है तारीख तो जरूर कर लें ये काम, वरना बाद में हो सकता है अफसोस

अगर आपका रिश्ता तय हो गया है और सगाई या शादी की तारीख निकाली जाने ...