Breaking News

पीएम मोदी के डिजिटल इंडिया अभियान ने पूरे किये 6 वर्ष, कोरोना काल में यूँ बना लोगों के लिए वरदान

मोदी सरकार के डिजिटल इंडिया अभियान के आज छह वर्ष पूरे हो गए हैं। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  लाभार्थियों के साथ बातचीत की। इस दौरान उन्होंने कहा कि ऑनलाइन शिक्षा से लेकर चिकित्सा तक के लिए विकसित किए गए प्लेटफॉर्म से करोड़ों भारतीयों को फायदा हो रहा है। डिजिटल इंडिया ने दूर-दूर तक स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने में अहम भूमिका निभाई है।

वैश्विक स्तर पर भारत को मजबूत रूप से खड़ा रहने के लिए तकनीक की आवश्यकता है. कोरोना महामारी के दौरान भी भारत अपनी तकनीकी तौर पर मजबूती को दुनिया के सामने प्रस्तुत कर सका. देश में कोरोना वैक्सीन के लिए कोविन ऐप की दूसरे देशों में खूब चर्चा हुई.

डिजिलॉकर इस बात का एक अच्छा उदाहरण है कि डिजिटल इंडिया कितना प्रभावी रहा है। स्कूल/कॉलेज, आधार, पैन, वोटर आईडी कार्ड जैसे सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज अब डिजिलॉकर पर आसानी से और सुरक्षित रूप से संग्रहीत किए जा सकते हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब इस अभियान के छह साल पूरा होने पर बोले तो उन्होंने कहा, आरोग्य सेतु एप से कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने में बहुत मदद मिली वहीं टीकाकरण अभियान में कोविन एप बहुत मददगार साबित हो रहा है. टीकाकरण के लिए भारत के कोविन एप में तो अनेकों देशों ने दिलचस्पी दिखाई है.

About News Room lko

Check Also

‘तेजस MK1ए सीरीज का पहला विमान हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड ने तैयार किया’; बंगलूरू में पहली सफल उड़ान

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) ने हल्के लड़ाकू विमान (LCA) तेजस एमके1ए सीरीज का पहला विमान ...