Breaking News

विद्यार्थीयों को सकारात्मक संदेश

रिपोर्ट-डॉ. दिलीप अग्निहोत्री

कोरोना के विरुद्ध जंग में शिक्षण संस्थान भी शामिल है। लखनऊ विश्वविद्यालय का काउंसलिंग एवं प्लेसमेंट सेल इस दिशा में सक्रिय है। काउंसलिंग एवं प्लेसमेंट सेल व महिला डिग्री कालेज के संयुक्त तत्ववधान में नेशनल बेबीनार का आयोजन किया। इस वेबीनार के प्रोफेसर अनिल मिश्रा,रसायन विज्ञान विभाग लखनऊ विश्वविद्यालय का मुख्य व्याख्यान हुआ।

उन्होंने मानसिक तनाव से बचने के लिए सकारात्मक चिंतन को अपरिहार्य बताया। चिंता कई प्रकार की बीमारियों को जन्म देती हैं। अत्यधिक चिंता अर्थात तनाव करने से हमारी प्रतिरोधक क्षमता काफी क्षीण हो जाती है।

हमारे विचारों,भावनाओं एवं कार्यों पर भी प्रतिकूल असर पड़ता है। इससे बचने के लिए चिंता की जगह समस्या के समाधान पर विचार करना चाहिए। प्रो मधुरिमा लाल ने बताया की इस वेबिनार शृंखला के मध्यम से सभी कॉलेजों तक पहुँचने का प्रयास किया जा रहा है।

जिससे इस संकट के समय छात्रों का मनोबल बढ़ाया जा सके। इस बेबीनार को जूम एप के द्वारा प्रसारित किया गया। जिसमें कि ग्यारह सौ से अधिक सदस्यों ने रजिस्टर किया। जिसमें विभिन्न राज्यों एवं अंतर्रष्ट्रिया डेलगट्स एवं कॉलेजों के शिक्षक तथा विद्यार्थी सम्मिलित रहे।

काउंसलिंग एवं प्लेसमेंट सेल की डायरेक्टर डॉ मधुरिमा लाल तथा इस वेबीनार की मुख्य आयोजक डॉ निशा गुप्ता ने सभी सदस्यों को धन्यवाद ज्ञापन किया।

About Samar Saleel

Check Also

ऐशबाग-सीतापुर रेलखण्ड के मध्य चलाया गया संरक्षा जागरूकता अभियान

लखनऊ। पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल में संरक्षा के प्रति जागरुक करने के उद्देश्य हेतु मण्डल ...