Breaking News

जिले में डाक विभाग 30 तारीख तक विभिन्न स्थानों पर लगाएगा आधार कैम्प

मोबाइल नंबर लिंक कराने एवं पांच वर्ष तक के बच्चों के आधार की सेवा होगी उपलब्ध

रायबरेली। विभिन्न डीबीटी स्कीम एवं सरकारी योजनाओं के लाभ हेतु आधार कार्ड का मोबाइल नंबर से लिंक होना आवश्यक कर दिया गया है। जिससे आधार द्वारा जारी ओटीपी के माध्यम से वेरिफिकेशन किया जा सके। सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों से आने पर लोगों को असुविधा होती है एवं घंटाघर एवं आधार केंद्रों पर लंबी लंबी कतारों की वजह से होने वाली असुविधा से बचने के लिए डाक विभाग स्वयं विभिन्न स्थानों पर अपना कैंप लगाकर यह सुविधा लोगों को उपलब्ध कराएगा।

अधीक्षक डाकघर रायबरेली मंडल पुरुषोत्तम नाथ ने बताया की डाक विभाग के इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के सीईएलसी क्लाइंट द्वारा डाक विभाग 21 तारीख से 30 तारीख तक आधार कैंप लगाकर मोबाइल नंबर लिंक कराने की व्यवस्था एवं 5 साल तक के बच्चों का आधार बनाने की व्यवस्था उपलब्ध कराएगा। यह कैंप 21 तारीख को फिरोज गांधी डिग्री कॉलेज के पास, 22 तारीख को पीएसी वाहिनी में, 23 तारीख को भांव, 24 तारीख को जलालपुर धई, 26 तारीख को इटौरा बुजुर्ग, 27 तारीख को बाबूगंज, 28 तारीख को बेला खारा, 29 तारीख को बेला गोसीसी व 30 तारीख को मुंशीगंज में लगाया जाएगा।

अधीक्षक डाकघर ने बताया कि विभाग ने लोगों की समस्याओं को देखते हुए यह कैंप लगवाने की शुरुआत की है। आगे भी विभाग सुदूर क्षेत्रों में अपनी सुविधाओं को पहुंचाने हेतु कैंपिंग करेगा एवं लोगों को हर संभव सुलभता पहुंचाएगा। अधीक्षक डाकघर ने यह भी बताया कि विभाग नित्य नई टेक्नॉलॉजी एवं योजनाओं को अपना रहा है जिससे ग्राहकों को घर बैठे ही विभिन्न योजनाओं का लाभ मिलेगा जैसे कि नेट बैंकिंग मोबाइल बैंकिंग एटीएम एवं आईपीपीबी द्वारा घर बैठे ही जमा निकासी की व्यवस्था, या फिर आधार पर आधारित बैंक ट्रांजैक्शन भी विभाग द्वारा किया जा रहा है जोकि विभाग के डाकिया द्वारा घर पर ही इस सुविधा का लाभ दिया जा रहा है।

रिपोर्ट-दुर्गेश मिश्रा 

About Samar Saleel

Check Also

टीबी मरीज को गोद ले सकता है कोई भी सक्षम व्यक्ति

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें सेवा पखवाड़े के दौरान टीबी रोगियों को गोद ...