Breaking News

पीपीबीएल के चेयरमैन विजय शेखर शर्मा ने पद छोड़ा, बोर्ड का होगा पुनर्गठन

पेटीएम के चेयरमैन विजय शेखर शर्मा (Vijay Shekhar Sharma) को लेकर बड़ी खबर आ रही है। बताया जा रहा है कि लंबे समय से जारी विवाद के बीच उन्होंने सोमवार को पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड का चेयरमैन पद छोड़ दिया है। अब कंपनी के बोर्ड का पुनर्गठन किया जाएगा। बता दें कि आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट बैंक के खिलाफ कार्रवाई करते हुए 15 मार्च के बाद उसके परिचालन पर रोक लगा दी थी।

पाकिस्तानियों की शर्मनाक हरकत, अरबी प्रिंट वाले कपड़े पहनने पर महिला को घेरा और फिर…

पीपीबीएल के चेयरमैन विजय शेखर शर्मा ने पद छोड़ा, बोर्ड का होगा पुनर्गठन

इससे पहले केंद्रीय बैंक ने 31 जनवरी को निर्देश दिया था कि वह 29 फरवरी, 2024 के बाद किसी भी ग्राहक खाते, वॉलेट, फास्टैग और अन्य उपकरणों में जमा या टॉप-अप स्वीकार करना बंद कर दे। आरबीआई ने कहा था कि एक व्यापक सिस्टम ऑडिट रिपोर्ट और बाहरी ऑडिटरों की सत्यापन रिपोर्ट में पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड की ओर से दिशा-निर्देशों को नहीं मानने के संकेत मिले हैं।

हाईकोर्ट का बड़ा फैसला: व्यास तहखाने में पूजा रहेगी जारी, मुस्लिम पक्ष की याचिका खारिज

इससे पहले भारतीय रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को पेटीएम पेमेंट्स बैंक से जुड़े कुछ नए दिशा-निर्देश जारी किए थे। आरबीआई की ओर से कहा गया था कि चूंकि पेटीएम पेमेंट्स बैंक 15 मार्च, 2024 के बाद अपने ग्राहक खातों और वॉलेट में और क्रेडिट स्वीकार नहीं कर सकता है, इसलिए कुछ अतिरिक्त कदम आवश्यक हो गए हैं। इनमें पेटीएम पेमेंट्स बैंक द्वारा संचालित ‘@paytm’ हैंडल का उपयोग करके UPI ग्राहकों द्वारा निर्बाध डिजिटल भुगतान सुनिश्चित करना और कई भुगतान एप सेवा प्रदाताओं के साथ UPI सिस्टम में जारी जोखिम को कम करना शामिल है।

केंद्रीय बैंक ने ओसीएल के आवेदन पर एनपीसीआई को दी यह सलाह

आरबीआई ने कुछ अतिरिक्त कदम उठाए हैं। आरबीआई ने भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) को RBI द्वारा सलाह दी थी कि वह मानदंडों के अनुसार, पेटीएम एप के यूपीआई संचालन को जारी रखने के उद्देश्य से दिए गए आवेदन पर फैसला ले। पेटीएम ने UPI चैनल के लिए तृतीय-पक्ष एप्लिकेशन प्रदाता (TPAP) बनने का आवेदन दिया है। भारतीय रिजर्व बैंक ने एनपीसीआई से वन97 कम्युनिकेशन लिमिटेड (OCL) के अनुरोध की जांच करने को कहा था।

About News Desk (P)

Check Also

हम नक्सलवाद के सामने घुटने नहीं टेकते, नेस्तनाबूद कर देते हैं- योगी आदित्यनाथ

• योगी आदित्यनाथ ने कोरबा में जनसभा को किया संबोधित • कहा- कांग्रेस का नक्सलवाद ...