Breaking News

बायजू के बही खातों की जांच में तेजी लाने और रिपोर्ट सौंपने के निर्देश, मंत्रालय ने कार्रवाई पर यह कहा

कंपनी (कॉरपोरेट) मामलों के मंत्रालय ने अपने फील्ड अधिकारियों से बायजू के बही खातों की जांच में तेजी लाने और रिपोर्ट सौंपने को कहा है। मंत्रालय कंपनी कानून लागू कर रहा है और वह अपने क्षेत्रीय कार्यालय से रिपोर्ट मिलने के बाद आगे की कार्रवाई के बारे में फैसला करेगा।

नए संघर्ष विराम के लिए बंधक समझौते पर बन सकती है सहमति, US ने कहा- फिलहाल बातचीत जारी

बायजू के बही खातों की जांच में तेजी लाने और रिपोर्ट सौंपने के निर्देश, मंत्रालय ने कार्रवाई पर यह कहा

जुलाई 2023 में, मंत्रालय ने हैदराबाद में क्षेत्रीय निदेशक के कार्यालय को कंपनी थिंक एंड लर्न प्राइवेट लिमिटेड का निरीक्षण करने के लिए कहा था, जो बेंगलुरु में पंजीकृत है। थिंक एंड लर्न प्राइवेट लिमिटेड ब्रांड BYJU’S के तहत काम करता है। सोमवार को, एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि मंत्रालय ने बायजू के संबंध में रिपोर्ट के निरीक्षण और प्रस्तुत करने में तेजी लाने की मांग की है। निरीक्षण के बारे में विशिष्ट विवरण का तत्काल पता नहीं चल सका है।

एनयूजे उत्तर प्रदेश की बाराबंकी इकाई के नवनिर्वाचित पदाधिकारियों का शपथ ग्रहण संपन्न, सतीश चंद्र अवस्थी अध्यक्ष, मो अतहर उपाध्यक्ष व रमाकांत मिश्रा बने महामंत्री

पिछले साल, मंत्रालय ने एडटेक कंपनी में उस समय के विभिन्न घटनाक्रमों के मद्देनजर निरीक्षण का आदेश दिया था, जिसमें सालाना नतीजे जारी करने में हो रही देरी और ऑडिटर का इस्तीफा भी शामिल था। बायजू के एक प्रवक्ता ने कहा कि निरीक्षण जारी है और कंपनी को समय-समय पर कई सूचनाएं और दस्तावेज मिले हैं। बयान में कहा गया है, ”उसने पूरा सहयोग किया और दस्तावेजों के साथ कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय को सभी जरूरी जवाब दिए।” कंपनी ने उन्हें लागू किए गए कॉरपोरेट प्रशासन उपायों से भी अवगत कराया, जिसमें सलाहकार परिषद का गठन भी शामिल है। एमसीए के सभी निर्देशों का भी पालन किया गया है।

इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) कुछ वित्तीय वर्षों के लिए एडटेक फर्म द्वारा किए गए वित्तीय खुलासे को भी देख रहा है। आईसीएआई के अध्यक्ष रंजीत कुमार अग्रवाल ने पिछले सप्ताह कहा था कि मामला विचाराधीन है।

बायजू के प्रवक्ता के अनुसार, कंपनी ने वित्त वर्ष 2022 की वित्तीय विवरणी से जुड़ी सभी गतिविधियों पूरा कर लिया है। रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज (RoC) के साथ आवश्यक फाइलिंग को भी पूरा कर लिया गया है। प्रवक्ता ने कहा, “उपरोक्त गतिविधियों को देखते हुए, कंपनी को जल्द से जल्द चीजें सामान्य होने की उम्मीद है।

About News Desk (P)

Check Also

हम नक्सलवाद के सामने घुटने नहीं टेकते, नेस्तनाबूद कर देते हैं- योगी आदित्यनाथ

• योगी आदित्यनाथ ने कोरबा में जनसभा को किया संबोधित • कहा- कांग्रेस का नक्सलवाद ...