Breaking News

राष्ट्रपति कोविंद ने ट्यूलिप फूल की एक किस्म को दिया ‘मैत्री’ नाम

भारत के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद तीन दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर सोमवार दोपहर नीदरलैंड की राजधानी एम्स्टर्डम पहुंचे और क्युकेनहॉफ में विश्व प्रसिद्ध ट्यूलिप गार्डन का दौरा किया। भारत और नीदरलैंड के बीच 75 साल के राजनयिक संबंधों को प्रदर्शित करने के लिए, राष्ट्रपति कोविंद ने ट्यूलिप फूल की एक किस्म को ‘मैत्री’ नाम दिया।

एम्स्टर्डम पहुंचे राष्ट्रपित ने क्युकेनहॉफ में विश्व प्रसिद्ध ट्यूलिप गार्डन का किया दौरा।

इस अवसर पर ट्यूलिप गार्डन में बोलते हुए, राष्ट्रपति कोविंद ने कहा आज भारत-नीदरलैंड संबंधों के लिए एक नया फूल खिलेगा। हम ट्यूलिप के फूल का नाम ‘मैत्री’ रख रहे हैं जिसका मतलब दोस्ती होता है। मैं इस अनूठी पहल के लिए नीदरलैंड सरकार को तहे दिल से धन्यवाद देता हूं और इस खूबसूरत नए ट्यूलिप की किस्म को विकसित करने वालों के प्रयासों की भी सराहना करता हूं। यह हमें भारत और नीदरलैंड के लोगों के बीच दोस्ती एवं संबंधों के बंधन को और मजबूत करने की दिशा में काम करने के लिए प्रेरित करेगा।

राष्ट्रपति कोविंद ने आगे कहा कि नीदरलैंड में आकर मुझे खुशी हो रही है। मैंने यह राजकीय यात्रा हमारे दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों की 75वीं वर्षगांठ के विशेष अवसर पर की है। मैं यूरोप के क्युकेनहॉफ गार्डन और विश्व प्रसिद्ध ट्यूलिप के घर में आकर बहुत खुश हूं। उद्यान हर साल लाखों आगंतुकों को आकर्षित करता है और नीदरलैंड में वसंत ऋतु का आगमन होता है। यह बागवानी में डच विशेषज्ञता को प्रदर्शित करता है जो इसे दुनिया का सबसे बड़ा ट्यूलिप उत्पादक और निर्यातक बनाता है।

क्युकेनहॉफ गार्डन जिसे यूरोप का बगीचा भी कहा जाता है, नीदरलैंड में लिस्से की नगर पालिका में स्थित दुनिया के सबसे बड़े फूलों के बगीचों में से एक है। आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, केकेनहोफ पार्क 32 हेक्टेयर के क्षेत्र में फैला हुआ है और लगभग 7 मिलियन फूलों के बल्ब प्रतिवर्ष बगीचों में लगाए जाते हैं।
क्युकेनहॉफ गार्डन को विशेष रूप से ट्यूलिप के लिए जाना जाता है, इसमें कई अन्य फूल जैसे हाइअसिन्थ, डैफोडील्स, लिली, गुलाब, कार्नेशन्स और आईरिस शामिल हैं। यह दक्षिण हॉलैंड प्रांत में हार्लेम के दक्षिण में और एम्स्टर्डम के दक्षिण-पश्चिम में “दून और बल्ब क्षेत्र” नामक क्षेत्र में स्थित है।

हालांकि इसका मैदान निजी कार्यक्रमों और त्योहारों के लिए साल भर खुला रहता है, क्युकेनहॉफ मार्च के मध्य से मई के मध्य तक विश्व प्रसिद्ध 8-सप्ताह के ट्यूलिप डिस्प्ले के लिए आम जनता के लिए खुला है, जिसमें अप्रैल के मध्य में भारी संख्या में पर्यटक देखने को मिलते हैं।

रिपोर्ट: शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

चिंता का सबब बनता गिरता हुआ रुपया

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा दरों में 50 आधार ...