Breaking News

राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने किया दावा, यूक्रेनी सेना ने अभी अभी हासिल की ये बड़ी सफलता

रूस और यूक्रेन के बीच भीषण जंग जारी है. वहीं रूस के काउंटर अटैक पर राष्ट्रपति जेलेंस्की ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि सर्दियों के 90 दिन आजादी के 30 साल पर भारी हैं. जेलेंस्की ने कहा था कि यूक्रेनी सेना ने खार्किव ओब्लास्ट में 30 से अधिक शहरों और कस्बों पर नियंत्रण कर लिया है।

जेलेंस्की ने  कहा, कदम दर कदम, हमारे लड़ाके यूक्रेनी भूमि को मुक्त करा रहे हैं।113वीं प्रादेशिक रक्षा ब्रिगेड के सैनिकों ने खार्किव ओब्लास्ट में वासिलेनकोव और आर्टेमिवका को मुक्त कर दिया है।इजियम  और क्यूपियांस्क पर दोबारा कब्जा कर लिया है.

दूसरी तरफ रूस के रक्षा मंत्रालय ने वह यूक्रेन के पूर्वी खार्किव क्षेत्र के दो क्षेत्रों से सैनिकों को वापस बुला रहा है.  यूक्रेनी सैनिक इजियम में दाखिल हो चुके हैं.देश के दूसरे सबसे बड़े शहर खार्किव के करीब, दक्षिण में स्थित इन शहरों में यूक्रेन की सेना को साफ बढ़त मिलना यूक्रेन की सेना के लिए एक बड़ी सफलता हो सकती है.

रूस के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता इगोर कोनाश्नकोव के मुताबिक खार्कीव के बालकलिया इज्युम इलाके से हटाई गई रूसी सेना को पूर्वी डोनेत्सक में तैनात किया जा रहा है. खार्कीव क्षेत्र में इज्युम रूसी सेना के लिए एक बड़े सैन्य अड्डे के तौर पर काम कर रहा था.

यूक्रेनी सेना ने 7 महीने पहले जंग की शुरुआत के बाद राजधानी कीव पर कब्जा करने के लिए बढ़ रहे रूस के सामने टिकने में कामयाबी पाई थी. जिसके बाद रूस को पीछे हटना पड़ा था.

 

 

About News Room lko

Check Also

अमेरिका: इयान चक्रवात ने फ्लोरिडा में मचाई भारी तबाही, अस्पताल के भूतल में हुआ जलभराव

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें अमेरिका, मेक्सिको समेत कैरेबियाई देशों को समुद्री तूफान ...