Breaking News

AKTU: कैदियों को नहीं लगे डर, छात्रों ने डिजाइन की ऐसी जेल

लखनऊ। डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (AKTU) के वास्तुकला और योजना संकाय की ओर से आयोजित तीन दिवसीय नेशनल एसोसिएशन ऑफ स्टूडेंट्स ऑफ आर्किटेक्चर (नासा) के 67वें जोनल सम्मेलन के दूसरे दिन भी विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की गयी। इसमें डिजाइन टोपिया प्रतियोगिता में छात्रों की 14 टीमों ने हिस्सा लिया।

इंटर टेक्निकल यूनिवर्सिटी स्पोर्ट्स फेस्ट जोनल स्तर का हुआ समापन

कैदियों को नहीं लगे डर, छात्रों ने डिजाइन की ऐसी जेल

इन टीमों को जेल रिडिजाइन करने का टास्क दिया गया। छात्रों को ऐसी जेल डिजाइन करनी है जिसमें कैदियों को अकेलापन या डर महसूस न हो। छात्रों ने कम्प्यूटर सॉफ्टवेयर पर लगातार छह घंटे में जेल को रिडिजाइन किया। इसके अलावा आर्ट चैलेंज में छात्रों ने अलग-अलग विषय पर स्क्रेचिंग बनाया।

Please watch this video also

एपेक्स एरिना में कई तरह के खेल हुए। साथ ही पैरामेट्रिक, लाइम मॉर्टर, इनोवेटिव मैटेरियल, आर्किटेक्चर में अच्छा लेखन और मार्केटिंग, प्रोडक्ट डिजाइन आदि पर कार्यशाला में विशेषज्ञों ने अपने अनुभव साझा किये। जबकि मास्टर क्लास में मरूफ कुलमेन की स्क्रीनिंग हुई। जिसमें उन्होंने वीडियोग्राफी और आर्किटेक्चर के बारे में बताया। पैनल डिस्कशन भी हुए। जबकि 24 घंटे तक चले डी 24 और कहूट्स प्रतियोगिता का मूल्यांकन जूरी ने किया।

कैदियों को नहीं लगे डर, छात्रों ने डिजाइन की ऐसी जेल

कुलपति प्रो जेपी पांडेय के संरक्षण एवं एफओएपी की प्राचार्या प्रो वंदना सहगल एवं डॉ रितु गुलाटी के नेतृत्व में आयोजित हो रहे सम्मेलन का समन्वय डॉ आंजनेय शर्मा ने किया। इस वर्ष के जोनल सम्मेलन में 7 राज्यों उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखण्ड, उड़ीसा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और छत्तीसगढ़ के 25 कॉलेजों के 600 से अधिक छात्रों ने प्रतिभाग किया है।

 

About Samar Saleel

Check Also

गौतमबुद्ध इंटर कालेज के संस्थापक की पुण्यतिथि मनायी गई 

अम्बेडकरनगर। गौतम बुद्ध इंटर कॉलेज चाचिकपुर अंबेडकर नगर के संस्थापक स्वर्गीय डॉक्टर शिव प्रताप सिंह ...