Breaking News

एकेटीयू में याद किये गए भारतीय भेषजी के जनक प्रो श्रॉफ

• भारतीय भेषजी शिक्षा दिवस पर हुआ वेबिनार

लखनऊ। एकेटीयू परिसर के फार्मेसी संकाय में राष्ट्रीय भेषजी शिक्षा दिवस मनाया गया। कुलपति प्रो जेपी पांडेय के निर्देशन में विश्वविद्यालय परिसर में संचालित फैकल्टी ऑफ फार्मेसी में प्रो महादेव लाल श्रॉफ की जयंती मनाई गई।

👉🏼लक्षद्वीप में नए नौसैनिक अड्डे- आईएनएस जटायु से बढ़ेगी सुरक्षा; समुद्री डकैतों पर कसेगी नकेल

इस अवसर पर संकाय के सहायक आचार्य डॉ जयबीर सिंह, डॉ नीलकंठ मणि पुजारी, डॉ विकास चौधरी, प्रिया आर्या ने प्रो श्रॉफ के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर नमन किया। इस अवसर पर संकाय में वेबिनार का आयोजन किया गया। जिसमें फार्मेसी के छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया।

एकेटीयू में याद किये गए भारतीय भेषजी के जनक प्रो श्रॉफ

वेबिनार में डॉ जयबीर सिंह ने कहा कि भारतीय फार्मेसी शिक्षा के जनक प्रो श्रॉफ ने सर्वप्रथम बीएचयू में बीफार्मा और एमफार्मा पाठ्यक्रम की शुरुआत की थी। वे बीएचयू में फार्मास्यूटिकल साइंसेस विभाग के विभागाध्यक्ष भी रहे। डॉ नीलकण्ठ मणि पुजारी ने बताया कि प्रो श्रॉफ ने प्रथम भारतीय फार्मेसी शोध पत्रिका “इंडियन जर्नल ऑफ फार्मास्यूटिकल साइंसेस” की शुरुआत की और साथ ही इंडियन फार्मास्यूटिकल कांग्रेस एसोसिएशन की भी स्थापना की।

👉🏼भाजपा सरकार में शामिल हो सकती है टिपरा मोथा, ग्रेटर टिपरा लैंड को लेकर पद्योत देबबर्मा ने कही ये बात

उनके अभूतपूर्व योगदान के लिए ही गतवर्ष से फार्मेसी कॉउन्सिल ऑफ इंडिया ने उनकी जयंती 6 मार्च को नेशनल फार्मेसी एजुकेशन डे के रूप में मनाने की घोषणा की थी। डॉ विकास चौधरी ने फार्मेसी शिक्षा में उनके योगदान को अमूल्य बताया।

प्रिया आर्या ने कहा कि भारत मे औषधि अनुसंधान के लिए शिक्षित फार्मासिस्ट तैयार हो इस महान उद्देश्य के लिए प्रो श्रॉफ का जीवन समर्पित था। इस अवसर पर फार्मेसी संकाय के प्रोफेसर और नोडल अधिकारी डॉ आकाश वेद ने सभी को प्रो श्रॉफ की जयंती एवं भारतीय फार्मेसी शिक्षा दिवस की शुभकामनाएं दीं। वेबिनार का समापन में सभी ने फार्मासिस्ट ओथ (प्रतिज्ञा) को दोहराकर की।

About Samar Saleel

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...