Breaking News

एनएसएस शिविर: स्वयंसेवकों द्वारा “पर्यावरण संरक्षण” तथा “स्वच्छता” विषयक पर कार्यक्रम आयोजित

लखनऊ। ख्वाजा मुईनुद्दीन चिश्ती भाषा विश्वविद्यालय के एनएसएस यूनिट तीन तथा पांच द्वारा सात दिवसीय विशेष शिविर के अंतर्गत ककौली गांव में स्वयंसेवकों ने गांव में जाकर लोगों को समझाते हुए पेड़-पौधे अधिक से अधिक लगाने की ग्राम वासियों से अपील की। छात्र छात्रों ने वृक्षारोपण से होने वाली महत्ता के बारे में बताया, साथ ही गांव में पौधारोपण भी किया।

ख्वाजा मुईनुद्दीन चिश्ती भाषा विश्वविद्यालय

कार्यक्रम के दौरान छात्रों ने गांव के लोगों को पौधारोपण के आधारभूत कारकों से अवगत कराकर जन जागरुकता अभियान चलाया साथ ही प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालय ककौली के बच्चों को वृक्षों से होने वाले लाभों से अवगत भी कराया।

विधि विश्वविद्यालय: विश्व कविता दिवस पर अंग्रेजी एवं हिंदी भाषा के अलंकृत परिवेशों समेत व्याकरण और सृजनात्मक लेखन पर हुई चर्चा

राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई 1 द्वारा ग्राम लोखरिया में सात दिवसीय विशेष शिविर के पांचवे दिन और छठवें दिन “पर्यावरण संरक्षण” तथा “स्वच्छता” विषयक पर कार्यक्रम आयोजित किया गया। स्वयंसेवकों ने प्रभारी समन्वयक राष्ट्रीय सेवा योजना डॉ नलिनी मिश्रा के मार्गदर्शन में ग्राम लोखरिया में वृक्षारोपण किया। साथ ही ग्राम वासियों को पर्यावरण संरक्षण के लाभ बताते हुए जागरूकता कार्यक्रम चलाया।

ख्वाजा मुईनुद्दीन चिश्ती भाषा विश्वविद्यालय

गांव में स्वयंसेवकों ने स्वच्छता अभियान के अंतर्गत साफ सफाई कार्यक्रम चलाया तथा घर घर जाकर शौचालयों की संख्या तथा स्थिति की जानकारी की। कार्यक्रम में एनएसएस समन्वयक डॉ नलिनी मिश्रा, कार्यक्रम अधिकारी डॉ. शचीन्द्र शेखर, डॉ. जफरुन नक़ी, राजकुमार, उमेर खान, इरम, शाहीन और फैजान सहित तमाम छात्र छात्राएं उपस्थित रहे।

कार्यक्रमों की शृंखला में योग दिवस के मद्देनज़र मनाये जा रहे योग उत्सव के अंतर्गत दिनांक आज विश्वविद्यालयद्वारा आयोजित विशेष शिविर के तीसरे दिन ग्राम अल्लू नगर में स्वयंसेवकों ने गांव के बच्चों को योग सिखाया गया तथा उससे होने वाले फ़ायदे बताये। इस दौरान कार्यक्रम अधिकारी डॉ अभय कृष्णा, तथा डॉ. श्वेता शर्मा मौजूद रहे।

ख्वाजा मुईनुद्दीन चिश्ती भाषा विश्वविद्यालय

About Samar Saleel

Check Also

सीएमएस अशरफाबाद कैम्पस द्वारा ‘ओपेन डे समारोह’ का भव्य आयोजन

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल अशरफाबाद कैम्पस द्वारा विद्यालय प्रांगण में आयोजित ‘ओपेन डे एवं पैरेन्ट्स ओरिएन्टेशन ...