Breaking News

खुन खुनजी गर्ल्स डिग्री कॉलेज में क्षय रोग जागरूकता पर कार्यक्रम आयोजित

लखनऊ। आज खुन खुनजी गर्ल्स डिग्री कॉलेज (Khun Khunji Girls College) में टीबी हॉस्पिटल ठाकुरगंज लखनऊ के सौजन्य से क्षय रोग जागरूकता पर विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में महाविद्यालय की प्राचार्या प्रोफेसर अंशु केडिया (Professor Anshu Kedia) मुख्य भूमिका में उपस्थित रहीं।

पलायन : किसी के लिए वरदान, किसी के लिए श्राप

कार्यक्रम में इजाज अहमद अंसारी (सीनियर ट्रीटमेंट सुपरवाइजर) तथा उनकी टीम के लोग निशा भारती (सीनियर टीबी टैब सुपरवाइजर), स्वाति शुक्ला एवं सुशीला ने उपस्थित होकर छात्राओं के समक्ष टीबी रोग, उसके बचाव एवं उपचार पर विस्तार से प्रकाश डाला तथा टीबी मुक्त भारत अभियान के तहत सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं से छात्राओं को अवगत कराया।

खुन खुनजी गर्ल्स डिग्री कॉलेज

इजाज अहमद अंसा ने छात्राओं को बताया कि सरकार की योजना के अनुसार प्रत्येक टीवी के मरीज को अपना रजिस्ट्रेशन करा लेने से सरकार द्वारा ₹500 प्रति माह का अनुदान भी दिया जाता है ताकि वह अपने पोषण की आवश्यकता को पूरा कर सकें। वर्तमान समय मे “Yes we can end TB ” के स्लोगन के तहत टीबी मुक्त भारत अभियान भी चलाया जा रहा है।

कार्यक्रम के अंत में इस संबंध में छात्राओं द्वारा पूछे गए प्रश्नों का निराकरण भी का किया। कार्यक्रम का आयोजन NSS कार्यक्रम अधिकारी डॉ अनामिका सिंह राठौर एवं डॉ रुचि यादव द्वारा किया गया।

About Samar Saleel

Check Also

लघु उद्योग भारती ने मनाया अपना 30 वां स्थापना दिवस

लखनऊ। लघु उद्योग भारती सूक्ष्म लघु उद्योगों का एक मात्र अखिल भारतीय संगठन है। “उद्योग ...