वरासत दर्ज न करने वाले लेखपालों पर की जाये कार्यवाहीज़: अभिषेक सिंह

औरैया। कर करेत्तर एवं राजस्व वसूली तथा मासिक स्टाफ की अक्टूबर माह की समीक्षा बैठक जिलाधिकारी अभिषेक सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागर में सम्पन्न हुई। जिलाधिकारी द्वारा सर्वप्रथम वाणिज्य कर की समीक्षा की गई। जिसमें लक्ष्य के सापेक्ष्य राजस्व वसूली कम पाये जाने पर जानकारी ली जिस पर वाणिज्य कर अधिकारी ने बताया कि रिर्टन न आने एंव गेल से कम कर मिलने पर वसूली का लक्ष्य पूरा नही हो पाया है।

जिलाधिकारी ने कहा कि प्रभावी कदम उठाकर राजस्व वसूली का लक्ष्य पूरा किया जाये। उन्होने स्टाम्प एवं रजिस्ट्रेशन एवं परिवहन विभाग, वन आदि विभागों के कार्यों की समीक्षा की। जिसमें लक्ष्य के सापेक्ष कम वसूली पाये जाने पर वसूली बढ़ाने के निर्देश दिये। उन्होने स्टाम्प एवं रजिस्ट्रेशन की समीक्षा के दौरान कहा कि सभी बैनामे सही मूल्य के स्टाम्प पर ही किये जाये। आबकारी विभाग की वसूली लक्ष्य के सापेक्ष्य पूरी पाई गयी।

जिलाधिकारी ने सभी सब रजिस्ट्ररार से कहा कि कम रेट अथवा फर्जी बैनामा बिल्कुल न करें अन्यथा सख्त कानूनी कार्रवाई की जायेगी। तहसीलदार एवं उपजिलाधिकारी इस पर निगरानी रखने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने कहा कि अभियान चला कर लेखपालों के माध्यम से सभी वरासत दर्ज करा ली जाये। कोई भी प्रकरण लम्बित नही रहना चाहिये। जो लेखपाल वरासत दर्ज करने में लापरवाही बरतें उस पर सख्त कार्यवाही की जाये। पटटों का सत्यापन कराया जाये।

Loading...

अपर जिलाधिकारी रेखा एस चैहान ने सभी तहसीलदारों को निर्देश दिये कि वह तहसील में समीक्षा कर वसूली में तेजी लायें। कोर्ट में 3 साल से लम्बित पडे़ पुराने मामलों को जल्द से जल्द निपटाया जाये। उन्होने कहा कि विवादित, दाखिल खारिज, 122 बी के सभी मामलेें मेरिट के आधार पर निपटा लाये जायें। सरकारी भूमि पर सभी अवैद्य अतिक्रमण को हटाया जाये। तालाबों का चिन्हाकंन किया जाये। बैठक में प्रभागीय वनाधिकारी, समस्त तहसीलदार, समस्त उप जिलाधिकारी सहित संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

रिपोर्ट-अनुपमा सेंगर

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

कांग्रेस कार्यालय में मना प्रथम राष्ट्रपति का जन्मदिन

रायबरेली। जिला व शहर कांग्रेस कमेटी ने भारत के प्रथम राष्ट्रपति व भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *