Breaking News

श्रमिक और शोषित वर्ग के लिये कार्य करेगी सर्वहारा विकास पार्टी

लखनऊ। सर्वहारा विकास पार्टी समाज के खासकर श्रमिक  एवं शोषित वर्गों के उत्थान के लिए निरंतर कार्य करेगी और उन्हें सामाजिक विकास की मुख्यधारा में जोड़ने के लिए प्रतिबद्ध रहेगी। आज यहां प्रेस क्लब में राजनैतिक क्षेत्र में पार्टी की अधिकारिक घोशणा करते हुये राष्ट्रीय अध्यक्ष ए.डी. कर्णधार ने बताया कि सर्वहारा विकास पार्टी एक लोकतांत्रिक, धर्मनिरपेक्ष और समाजवाद में आस्था रखने वाली राजनैतिक पार्टी है, जो समता मूलक समाज के निर्माण में विश्वास रखती है।

पार्टी का प्रमुख उद्देश्य भारतीय संविधान द्वारा प्रदत्त समान अवसर के सिद्धांत को अपनाकर शोषित, वंचित, श्रमिक, अनुसूचित-जातियों, अनुसूचित-जन जातियों, अल्पसंख्यकों, पिछड़े वर्गों, महिलाओं एवम युवाओं के लिए विशेष अवसर उपलब्ध कराने हेतु दृढ़ संकल्पित रहना है। उन्होंने बताया कि सर्वहारा वर्ग मानव इतिहास में सबसे महान एवं विशाल है, विचारधारा, राजनीति और सांस्कृतिक विरासत की दृष्टि से इसे क्रांतिकारी वर्ग कहना कोई अतिश्योक्ति नही होगी। परन्तु आज यह दिन के उजाले की तरह स्पष्ट है कि वर्तमान राजनितिक परिदृश्य में इसकी स्थिति किसी से छिपी नही है और यह महान वर्ग आज भी शोषण का शिकार है जबकि इस वर्ग के पास देश की दिशा एवं दशा बदलने कि एक जबरदस्त क्षमता एवं प्रेरक शक्ति है, इस वर्ग को पुनर्स्थापित करने, उसके राजनितिक एवं सामाजिक अधिकारों को वापस दिलाने हेतु सर्वहारा विकास पार्टी दृढ़ता पूर्वक आगे बढ़ती रहेगी।

सर्वहारा विकास पार्टी का ये अनुभव है कि कुछ राजनितिक दलों ने समाज के सर्वाधिक पिछड़े वर्गों, जिसमे उत्तर प्रदेश का मछुआ समुदाय की गणना प्रमुखता से की जाती है, को मात्र अपना वोट बैंक मानकर उनके हितो के साथ सौदेबाजी कर अपना हित साधा गया, पार्टी का चिंतन है कि इस दुर्व्यवस्था, छल व प्रपंच से इन वर्गों को मुक्त कराकर इन वर्गों के हितो कि रक्षा हेतु स्वच्छ मन, निष्पक्ष भाव व पूर्ण ईमानदारी के साथ जमींन पर उतरकर संघर्ष किया जाये। उन्होंने बताया कि पार्टी चाहती है कि मंडल कमीशन कि सभी संस्तुतियां, जिसमे शिक्षा, रोजगार, चिकित्सा, व्यवसाय, न्याय आदि सभी क्षेत्रो में आरक्षण कि व्यवस्था सुनिक्षित कर उसे लागु किया जाये, निजी सेक्टरों में भी आरक्षण कि व्यवस्था कि जाये ताकि सर्वहारा समाज को संबिधान प्रदत्त गरिमामय जीवन जीने अधिकार प्राप्त हो सके।

जल जंगल एवं जमीन पर निषादो, आदिवासियों, भूमिहीनों को मलिकाना हक दिलाना पार्टी की प्रमुख विचारधारा में से एक है और साथ ही साथ सबको एक समान शिक्षा, अवसर की समानता एवं चिकित्सा कि गारंटी भी दी जाये। पार्टी ये मानती है कि राजनीति में महिलाओं कि राजनितिक भागीदारी हो, सर्वहारा समाज में वैज्ञानिक सोच व् चेतना के विकास हेतु अंधविश्वासों, रूढ़ियों व तमाम तरह कि सामाजिक बुराईयो को दूर करने हेतु ये पार्टी कृत संकल्प है। सर्वहारा विकास पार्टी कि प्रेस वार्ता में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष पूर्व डी आई जी एम् डी कर्णधार, सह संथापक एवं राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष बृजेश कश्यप, राष्ट्रीय प्रवक्ता मृत्युंजय साहनी, प्रदेश अध्यक्ष श्री घनश्याम दत्त निषाद, राष्ट्रीय कार्यकारणी सदस्य अभिषेक निषाद महेंद्र निषाद, डा आशा प्रसाद, चन्दन निषाद, बाबूलाल भारती, रमेश मल्लाह इंद्रदेव निषाद, रामसनेही निषाद, घनश्याम निषाद, जगजीवन कश्यप, शशिकान्त सहानी, इंद्रेश निषाद एवं पार्टी के संस्थापक व् राष्ट्रीय महासचिव ई शिव साहनी आदि लोगो कि उपस्थिति रही।

About Samar Saleel

Check Also

नाका गुरुद्वारा में शहीद बाबा दीप सिंह जी के जीवन पर आधारित पिक्चर दिखाई गई

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें लखनऊ। बाबा दीप सिंह फाउंडेशन एवं श्री गुरू ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *