Breaking News

बमबारी के बाद क्रीमिया के पुल पर मर्सिडीज की सवारी करते दिखे पुतिन

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को क्रीमिया के पुल पर सोमवार को मर्सिडीज की सवारी करते देखा गया। बता दें कि ये वही पुल है जिस पर 8 अक्टूबर को भीषण बमबारी की गई थी। बमबारी का वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। घटना के बाद पुतिन ने बमबारी का आरोप यूक्रेन पर लगाया था। हालांकि यूक्रेन ने बमबारी की जिम्मेदारी नहीं ली थी।

बता दें कि ये पुल रूस के लिए काफी महत्वपूर्ण है। इसी साल 24 फरवरी को यूक्रेन पर हमले की घोषणा के बाद इसी पुल के जरिए रूस की सेना यूक्रेन तक पहुंची और रूसी सैनिकों को इसी पुल के जरिए रसद और हथियार भी भेजे जाते हैं। पुल पर बमबारी के बाद रूस के राष्ट्रपति पुतिन काफी बिफरे थे। उन्होंने आक्रमक रूख अपनाते हुए विस्फोट के बाद यूक्रेन पर हमलों को तेज कर दिया था।

2018 में पुतिन ने खोला था 19 किलोमीटर लंबा पुल

बता दें कि क्रीमिया पुल करीब 19 किमी लंबा है। इसे 2018 में व्लादिमीर पुतिन द्वारा व्यक्तिगत रूप से खोला गया था। सोमवार को रूस के उप प्रधानमंत्री मराट खुसुलिन के साथ पुतिन मर्सिडीज में इसी पुल पर देखे गए। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बमबारी के बाद तहस-नहस हो चुके इस पुल की लगातार मरम्मत की जा रही है। निर्माणकार्यों की प्रगति का जायजा लेने ही पुतिन यहां डिप्टी पीएम के साथ पहुंचे थे।

पुतिन ने हाल ही में कहा था कि इस पुल को फिर से खड़ा करने की जरूरत है। इसे अभी थोड़ा नुकसान हुआ है, हमें इसे एक आदर्श स्थिति में लाने की जरूरत है। व्लादिमिर पुतिन भी यूरोप के सबसे बड़े पुल के कुछ हिस्सों के साथ चलकर उन हिस्सों का निरीक्षण किया जो अभी भी जले हुए दिखाई दे रहे हैं।

बता दें कि विस्फोट से सड़क पुल का एक हिस्सा टूट गया था, जिससे केर्च जलडमरूमध्य में अस्थायी रूप से यातायात रुक गया था। विस्फोट ने पड़ोसी दक्षिणी रूस से कब्जा किए गए क्रीमिया प्रायद्वीप की ओर जा रही एक ट्रेन के कई ईंधन टैंकरों को भी नष्ट कर दिया। इसके बाद पुतिन ने असैन्य क्षेत्रों और यूक्रेन के पावर ग्रिड पर हवाई हमलों के जरिए पुल पर हुए विस्फोट का जवाब दिया था।

About News Room lko

Check Also

यूनिसेफ की रिपोर्ट- रिहायशी इलाकों में विस्फोटक हथियारों का हो रहा इस्तेमाल, हजारों बच्चे हताहत

यूनीसेफ ने आगाह किया है कि जैसे-जैसे शहरी इलाकों में लड़ाई के मामले बढ़ रहे ...