Breaking News

मिलिट्री ड्रील से भड़का नॉर्थ कोरिया दागे 130 से अधिक तोपों के गोले

नॉर्थ कोरिया ने कहा कि उसने दक्षिण में सीमा पार सैन्य अभ्यास का पता लगाने के बाद सोमवार को अपने पूर्वी और पश्चिमी तटों से समुद्र में 130 से अधिक तोपों के गोले दागे। इसके बाद साउथ कोरिया की ओर से कहा गया कि कुछ गोले समुद्री सीमा के पास एक बफर जोन में गिरे जो तनाव को कम करने के लिए बनाए गए 2018 के अंतर-कोरियाई समझौते का उल्लंघन था।

सियोल के रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा, दक्षिण कोरियाई सेना ने गोलीबारी को लेकर उत्तर को कई चेतावनी संदेश भेजे हैं। राज्य समाचार एजेंसी KCNA ने कोरियाई पीपुल्स आर्मी के जनरल स्टाफ के एक प्रवक्ता का हवाला देते हुए बताया कि उत्तर कोरिया की सेना ने साझा सीमा के पास दक्षिण में दागे गए दर्जनों ‘प्रोजेक्टाइल’ का पता लगाने के बाद गोलीबारी की।

प्रवक्ता ने चेतावनी देते हुए कहा, “दुश्मन को तुरंत सैन्य कार्रवाइयों को बंद कर देना चाहिए।” बता दें कि दक्षिण कोरिया और संयुक्त राज्य अमेरिका सोमवार को प्रायद्वीप के मध्य में चेओरवॉन काउंटी में सीमा के पास एक संयुक्त भूमि आधारित फायरिंग अभ्यास कर रहे थे। इनकी कवायद मंगलवार को भी जारी रहेगी।

दक्षिण कोरिया और अमेरिका ने इस वर्ष संयुक्त सैन्य अभ्यास को आगे बढ़ाया है। दोनों देशों का कहना है कि परमाणु-सशस्त्र हमलों की आशंका को रोकने के लिए ये ड्रील आवश्यक है। बता दें कि नॉर्थ कोरिया ने 2017 के बाद पहली बार अपनी लंबी दूरी की अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण फिर से शुरू कर दिया है और परमाणु परीक्षण फिर से शुरू करने की तैयारी भी की है।

About News Room lko

Check Also

भारत-चीन सीमा विवाद पर बीजिंग में हुई बैठक, राजनयिक-सैन्य चैनलों के माध्यम से शांति बनाने पर जताई सहमति

भारत-चीन सीमा विवाद के बीच दोनों देशों ने इस मामले को सुलझाने के लिए बीजिंग ...