Breaking News

पूर्वोत्तर रेलवे के स्टेशनों पर डिजिटल भुगतान करने की दिशा में लगाया जा रहे क्यूआर डिवाइस

गोरखपुर। पूर्वोत्तर रेलवे यात्रियों को सुविधाजनक एवं आरामदायक यात्रा अनुभव कराने के लिये निरन्तर प्रयासरत है। इसी क्रम में, यूटीएस एवं पीआरएस टिकट काउंटरों पर टिकटों के भुगतान के लिए इस रेलवे के विभिन्न स्टेशनों पर क्यूआर डिवाइस लगाने का कार्य तेजी से किया जा रहा है, जिससे यात्रियों को यूपीआई के माध्यम से डिजिटल भुगतान करने की सुविधा उपलब्ध हो सके।

‘खेलकूद संस्थाओं को महिलाओं व लड़कियों पर तालिबान की पाबंदी का मुकाबला करना होगा’

पूर्वोत्तर रेलवे के स्टेशनों पर डिजिटल भुगतान करने की दिशा में लगाया जा रहे क्यूआर डिवाइस

इन क्यूआर डिवाइसों के लग जाने से नगद एवं फुटकर पैसों के लिए परेशान नही होना पड़ेगा तथा टिकट जारी करने में लगने वाले समय में कमी आएगी और पारदर्शिता बढ़ेगी। पहले यूपीआई के माध्यम से डिजिटल भुगतान की सुविधा ऑनलाइन टिकट बुकिंग हेतु उपलब्ध थी, परन्तु इन क्यूआर डिवाइसों के लग जाने से अब यूटीएस एवं पीआरएस काउंटरों पर टिकट बुकिंग हेतु भी डिजिटल भुगतान की सुविधा उपलब्ध हो गई है।

लखनऊ मंडल के चिकित्सा विभाग द्वारा आयोजित किया गया मेगा हेल्थ कैंप

इस रेलवे पर लखनऊ, वाराणसी एवं इज्जतनगर मंडलों के लिये 615 अदद क्यूआर डिवाइस उपलब्ध कराये गये हैं, जिनमें 209 काउंटरों पर क्यूआर डिवाइस लगाये जा चुके हैं तथा शेष 406 क्यूआर डिवाइसों के लगाने का कार्य तीव्र गति से किया जा रहा है।

लखनऊ मंडल पर डिजिटल भुगतान (यूपीआई) के लिये 268 अदद क्यूआर डिवाइस उपलब्ध कराये जा चुके हैं, जिनमें 104 टिकट काउंटरों पर लगाये जा चुके हैं तथा शेष 164 लगाये जाने की प्रक्रिया में हैं। लखनऊ मंडल के स्टेशनों पर 86 यूटीएस, 09 पीआरएस तथा 9 यूटीएस सह पी.आर.एस. काउंटरों पर यू.पी.आई. के माध्यम से डिजिटल भुगतान की सुविधा उपलब्ध है।

पूर्वोत्तर रेलवे के स्टेशनों पर डिजिटल भुगतान करने की दिशा में लगाया जा रहे क्यूआर डिवाइस

यात्री जनता द्वारा गोरखपुर जंक्शन के 14 यूटीएस एवं 1 पीआरएस काउंटर पर यूपीआई के माध्यम से डिजिटल भुगतान की सुविधा का लाभ लिया जा रहा है। इसी प्रकार, वाराणसी मंडल पर 163 अदद क्यूआर डिवाइस उपलब्ध कराये गये हैं, जिनमें 105 काउंटरों पर लगाये जा चुके हैं तथा शेष 58 लगाये जाने की प्रक्रिया में हैं।

वाराणसी मंडल के स्टेशनों पर 78 यूटीएस, 09 पीआरएस तथा 18 यूटीएस सह पीआरएस काउंटरों पर यूपीआई के माध्यम से डिजिटल भुगतान की सुविधा उपलब्ध है। इज्जतनगर मंडल पर 184 अदद क्यूआर डिवाइस प्राप्त हो गये हैं, जो टेस्टिंग की प्रक्रिया में हैं एवं शीघ्र ही इनको यूटीएस, पीआरएस तथा यूटीएस सह पीआरएस काउंटरों पर इंस्टॉल कर दिया जायेगा।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

कुलपति के नेतृत्व में 29 वें अविवि के दीक्षांत समारोह का किया गया पूर्वाभ्यास

• अविवि के दीक्षांत समारोह में उपाधिधारकों व आंगतुकों का प्रवेश 10 बजे तक। • ...