Breaking News

सफेद बालों को नेचुरली काला करने के लिए इस्तेमाल करे ये चीज , फिर देखे कमाल

म्र के साथ बालों का सफेद होना आम बात है लेकिन ये बाल जब 20 और 30 की उम्र में ही सफेद होना शुरू हो जाएं तो चिंता होने लगती है। आजकल की लाइफस्टाइल और केमिकल वाले प्रोडक्ट बालों के सफेद होने की वजह होते हैं।

कई बार तो पानी में मिले हार्मफुल केमिकल भी बालों को सफेद कर देते हैं। इस तरह के प्रीमेच्योर ग्रे हेयर पर कलर लगाना ठीक नहीं होता। ऐसे में नेचुरल आयुर्वेद के नुस्खे काम आ सकते हैं। आयुर्वेद में भृंगराज को सफेद बालों के लिए असरदार बताया गया है। इसे नेचुरल डाई है। जिसे लगाने से बालों का रंग काला होने में मदद मिलती है। तो चलिए जानें कैसे इस्तेमाल करें भृंगराज।

भृंगराज को बालों में लगाने का तरीका
बाल अगर समय से पहले ही सफेद हो रहे हैं तो भृंगराज तेल को बालों की जड़ों में लगाएं। करीब एक घंटे के लिए लगा रहने दें फिर किसी माइल्ड शैंपू से बाल धो लें।

-भृंगराज की पत्तियों को सुखाकर पाउडर बना लें। इस पाउडर में पानी मिलाएं और गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट यानी नेचुरल डाई को ग्लव्स की मदद से स्कैल्प से लेकर बालों के सिरों तक लगाएं। करीब एक से दो घंटे के बाद बालों को पानी से धो दें।

बनाएं घर में भृंगराज का तेल
आप चाहें तो घर में ही भृंगराज का तेल बनाकर बालों में लगा सकते हैं। इसे बनाने के लिए तिल के तेल में भृंगराज की करीब एक मुठ्ठी पत्तियों को डालकर उबालें। जब ये तेल आधा हो जाए तो गैस की फ्लेम बंद कर दें। इस तेल को बालों में हल्के हाथों से मसाज करें और करीब दो से तीन घंटे बाद बाल धो लें। होममेड इस तेल से बालों के सफेद होने की समस्या कम होगी और बाल शाइनी, मजबूत बनेंगे।

बालों को सफेद करने के लिए कैसे करें इस्तेमाल भृंगराज

भृंगराज तेल
या पाउडर
पानी
ग्लव्स

 

About News Room lko

Check Also

नीता अंबानी से काव्या मारन तक, ये हैं आईपीएल टीमों की सबसे अमीर महिलाएं

आईपीएल 2024 जारी है। आईपीएल में कई टीमो की ब्रांड वैल्यू करोड़ों में है। इन्हीं ...