Breaking News

उप प्रधानमंत्री और गृह मंत्री के कार्यालय से रबी लामिछाने बर्खास्त

नेपाल के सुप्रीम कोर्ट ने नागरिकता और पासपोर्ट मामले में दोषी पाए जाने के बाद रबी लामिछाने को उप प्रधान मंत्री और गृह मंत्री के कार्यालय से बर्खास्त कर दिया है। उनकी शीर्ष अदालत की संवैधानिक पीठ के आदेशों के अनुसार रबी ने संसद सदस्य के रूप में अपना पद भी खो दिया है।

कोर्ट ने अपनी अमेरिकी नागरिकता त्यागने के बाद कहा कि रबी द्वारा नेपाली नागरिक के तौर पर किए गए सभी कृत्य अवैध माने जाएंगे। अदालत ने माना है कि रबी लामिछाने ने अपनी नेपाली नागरिकता वापस लिए बिना उस नागरिकता का इस्तेमाल किया था जिसे रद्द कर दिया गया था। रिपोर्टों से पता चलता है कि रबी ने जून 2018 में अपनी अमेरिकी नागरिकता छोड़ दी थी।

नेपाली कानूनों के अनुसार, नेपाल का कोई भी नागरिक जो स्वेच्छा से किसी विदेशी देश की नागरिकता प्राप्त करता है, वह स्वतः ही अपनी नेपाली नागरिकता खो देगा। और विदेशी नागरिकता को त्यागने के लिए नेपाली नागरिकता प्राप्त करने के लिए उनके कानूनों के अनुसार एक नई प्रक्रिया की आवश्यकता है।

रबी के खिलाफ दायर याचिका के अनुसार, उसने अपनी नेपाली नागरिकता के लिए नए सिरे से आवेदन नहीं किया। उनपर नेपाल नागरिकता अधिनियम, 2006 की धारा 11 (नेपाली नागरिकता का पुनः अधिग्रहण) के अनुसार नेपाली नागरिकता प्राप्त करने की प्रक्रिया शुरू नहीं करने का आरोप लगाया गया था।

About News Room lko

Check Also

अबू धाबी में चल रहे WTO के मंत्रिस्तरीय सम्मेलन को एक दिन के लिए बढ़ाया, जानिए इस फैसले के पीछे की वजह

विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) का मंत्री स्तर का 13वां सम्मेलन संयुक्त अरब अमीरात के अबू ...