Breaking News

हरे मटर के फायदे जानकर रह जाएँगे हैरान

सर्दियों का मौसम हो और हरे चने को नहीं खाया तो कुछ नहीं खाने जैसी फिलिंग आती है। इसलिए अगर ठंड का मौसम है, तो हरे चने को जरूर खाएं और जो लोग नहीं खाते है, तो उनको भी जान लेना चाहिए कि आखिर छोटा-सा दिखने वाले हरे चने में कितने गुण होते है और यह सेहत के लिए कितना जरूरी होता है।

आम भाषा में हरे चने को छोलिया कहते है, जो खाने में स्वाद के लिहाज से भी बहुत ही बेहतर होता है। ठंड में लोग इसे सब्जी या फिर इसका अचार भी बना लेते हैं। इसका सेवन करने से कई फायदे मिलते है, जो सेहत के लिहाज से बहुत ही अच्छे माने जाते हैं, तो चलिए जान लेते हैं कि हरे चने खाने से क्या-क्या फायदे होते हैं।

वजन कम करता है

हरे चने में फाइबर होता है और इसे फाइबर का पावरहाउस भी कहते हैं। इसको खाने से भरपूर आपको अपने वजन को कम करने में मदद मिलती है। जब आप इसका सेवन करते हैं, तो इसके पोषक तत्वों से पेट भरा रहता है, जिससे आपको फूड इंटेक होता है और आपका वजन कम होने लगता है।

बालों के लिए फायदेमंद

हरे चने को खाने से अंदरूनी रूप से बालों को पोषण दिया जा सकता है। इसका सेवन करने से आपको बालों को बेहतर मात्रा में प्रोटीन मिलता है, जिससे आपके बालों को टूटने, झड़ने और पतले होने से परेशानी कम हो जाती है।

शरीर को मिलेगा फोलेट

हरे चने को खाने से आपके शरीर को भरपूर मात्रा में फोलेट मिलेगा, इसमें मौजूद विटामिन बी9 या फोलेट से आपको मूड स्विंग्स, एंजाइटी और डिप्रेशन जैसी समस्याओं से राहत मिलेगी। इसे आप सब्जी में भी खा सकते हैं।

दिल रहेगा सेहतमंद

हरे चने में मौजूद मैग्नीशियम और पौटेशियम आपके ब्लड प्रेशर को कम करता है. ब्लड प्रेशर अगर कंट्रोल में रहेगा तो आपका दिल दुरुस्त रहता है। इसमें प्लांट स्टेरोल सिटेस्टेरोल होता है, जो जरूरत से ज्यादा कॉलेस्ट्रोल को रोकता है।

About News Room lko

Check Also

बेहद खास है हनुमान जी का ये मंदिर, यहां दर्शन के लिए पार करनी होती हैं 76 सीढ़ियां

भारत के तकरीबन हर राज्य में धार्मिक स्थल हैं। हर धार्मिक स्थल का अपना अलग ...