Breaking News

कट्टरपंथी न्यायपालिका प्रमुख इब्राहिम रईसी होंगे ईरान के नए राष्ट्रपति, अमेरिका पहले ही लगा चुका बैन

ईरान में राष्ट्रपति पद पर चुनाव के लिए 18 जून को मतदान हुआ था और अभी तक 90 फीसदी वोटों की गिनती का काम पूरा हो गया है. उम्मीदवारों में ईरान की न्यायपालिका के प्रमुख इब्राहिम रायसी  सबसे आगे नजर आ रहे हैं.

प्रारंभिक परिणाम के अनुसार, रईसी ने एक करोड़ 78 लाख मत हासिल किए. चुनावी दौड़ में एकमात्र उदारवादी उम्मीदवार अब्दुलनासिर हेम्माती बहुत पीछे रहे गए. बहरहाल, खामेनेई ने रईसी के सबसे मजबूत प्रतिद्वंद्वी को अयोग्य करार दे दिया था, जिसके बाद न्यायपालिका प्रमुख ने यह बड़ी जीत हासिल की.

इस बात की जानकारी शनिवार को देश के आंतरिक मंत्रालय ने दी है. मंत्रालय ने प्राथमिक नतीजों के आधार पर बताया है कि रायसी को 2.86 करोड़ वोट में से 1.78 करोड़ वोट मिले हैं. हालांकि अभी वोटों की गिनती का काम पूरा नहीं हुआ है.

इससे पहले खबर आई थी कि एक अन्य उम्मीदवार अब्दुलनासिर हिम्माती (Abdolnasser Hemmati) ने अपने प्रतिद्वंद्वी इब्राहिम रायसी के हाथों शनिवार तड़के अपनी हार स्वीकार कर ली है.

रईसी की उम्मीदवारी के कारण ईरान में मतदाता वोटिंग के प्रति उदासीन नजर आए और पूर्व कट्टरपंथी राष्ट्रपति महमूद अहमदीनेजाद सहित कई लोगों ने चुनाव के बहिष्कार का आह्वान किया.

About News Room lko

Check Also

इस्राइल सेना ने कीं सारी हदें पार, घायल फलस्तीनी को जीप के आगे बांधकर घुमाया; अब हर ओर से उठ रही आवाज

हमास और इस्राइल बीते आठ महीने से जंग लड़ रहे हैं। इस्राइल द्वारा हमास को ...