Breaking News

घर की रसोई में इन छोटी-छोटी बीमारियों का इलाज, आज से ही शुरू करें सेवन

सर्दियों में कई अनचाही मौसमी बीमारियों हो जाती है, जो पीछा ही नहीं छोड़ती है। ऐसी कई बीमारियों के लिए लोग डॉक्टर्स के पास भागते हैं, लेकिन क्या आप जानते है कि इन सब छोटी-छोटी बीमारियों का इलाज हमारे घर की रसोई में ही होता है, जो इन बीमारियों का रामबाण इलाज होता है।

आपने अक्सर सुना होगा कि सर्दियों में मेथी बहुत फायदेमंद होती है और इसे खाने से आपको कई फायदे मिलते हैं। वैसे तो ठंड के मौसम कई सारी सब्जियां आती है, जैसे- पालक, गाजर, सरसों मेथी। इनको खाने से शरीर को बहुत फायदा मिलता है।

मेथी में होते हैं ये जरुरी पोषक तत्व

मेथी में प्रोटीन, टोटल लिपिड, ऊर्जा, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, पोटेशियम, जिंक, मैंगनीज, विटामिन सी, विटामिन बी, सोडियम, कार्बोहाइड्रेट आदि तत्व पाए होते हैं, जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते है।

मेथी खाने से मिलेंगे ये अचूक फायदे

– वजन का कम होना
– प्रजनन स्वास्थ्य के लिए लाभकारी
– हृदय के लिए लाभकारी
– डायबिटीज में असरदार
– हड्डियों को मजबूत करता हैं
– एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है मेथी
– बेदाग त्वचा
– लम्बे और स्वस्थ बाल
– आंखों की चमक बढ़ना

क्यों खास है मेथी को खाना?

मेथी में सॉल्यूबल या घुलनशील फाइबर अच्छी मात्रा में पाएं जाते हैं और फाइबर कम होता है। मेथी के पत्ते से आपको लंबे टाइम तक पेट के भरे होने जैसी फील आती है और यह उन लोगों के लिए अच्छी है, जो डाइट करते हैं।

साथ ही इशको खाने से आपको बार-बार भूख भी नहीं लगती है और आप बेहतर महसूस करते हैं। एंटासिड दवाओं के गुणों से भरपूर मेथी आपके लिए बहुत फायदेमंद है और इसलिए आपको इसे अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।

About News Room lko

Check Also

क्या हो अगर चोट-घाव से बंद ही न हो ब्लीडिंग? जानलेवा हो सकती है हीमोफीलिया की समस्या

शरीर में चोट लगने, कहीं कट जाने पर खून निकलता है, हालांकि कुछ ही समय ...