Breaking News

रेल प्रशासन ने रेलगाड़ियों एवं स्‍टेशनों पर किया स्वच्छ और पौष्टिक “इकोनॉमी खाना” की उपलब्धता की व्यवस्था

नई दिल्ली। भारतीय रेल समाज के सभी वर्गों के लिए यातायात का एक बहुत बड़ा माध्यम है। रेलवे समस्‍त जनों की आकांक्षाओं को पूरा करने का भरसक प्रयास करती है । इस सम्बन्ध में रेल यात्रियों को कम मूल्य पर पौष्टिक और स्वच्छ भोजन उपलब्ध कराना एक बड़ी चुनौती है।

रेल प्रशासन ने रेलगाड़ियों एवं स्‍टेशनों पर किया स्वच्छ और पौष्टिक “इकोनॉमी खाना” की उपलब्धता की व्यवस्था

रेलगाड़ियों के सामान्‍य डिब्‍बों में यात्रा करने वाले यात्रियों को सस्‍ता खाना, स्‍नैक्‍स, कॉम्‍बो मील और किफायती दर पर पैकेटबंद पेयजल की सेवा प्रदान करने के लिए प्‍लेटफॉर्म पर सामान्‍य श्रेणी के डिब्‍बों के लगने के निकट सस्‍ता खाना, स्‍नैक्‍स, कॉम्‍बो मील का प्रावधान किया गया है। 20 रुपए के मूल्‍य पर उपलब्‍ध कराये जाने वाले “इकोनॉमी खाना” के अन्तर्गत सात पूरियां (175 ग्राम), आलू की सूखी सब्जी (150 ग्राम) और अचार होता है।

👉आईटीआई में 21 जुलाई को रोजगार दिवस का आयोजन

50 रुपए मूल्‍य पर उपलब्‍ध कराये जाने वाले 350 ग्राम के स्‍नैक्‍स मील के अंतर्गत दक्षिण भारतीय चावल अथवा राजमा, छोले-चावल अथवा खिचड़ी अथवा कुलचे, भटूरे-छोले अथवा पाव भाजी अथवा मसाला डोसा होता है।

इस संबंध में उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक शोभन चौधुरी ने बताया कि रेलयात्रियों को स्‍वच्‍छ रूप से तैयार किया गया पौष्टिक “इकोनॉमी खाना” उपलब्ध कराया जा रहा है। “इकोनॉमी खाना” की गुणवत्ता और स्वच्छता को बनाये रखने के लिए निगरानी भी की जा रही है। उत्‍तर रेलवे अपने सभी उपयोगकर्ताओं को सुरक्षित, सुगम और बेहतर सेवाएं देने के लिए प्रतिबद्ध है।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...