Breaking News

संयुक्त निदेशक ने संचारी व दस्तक अभियान का लिया जायज़ा

• ब्लॉक भाग्यनगर और औरैया शहरी क्षेत्र का किया निरीक्षण

औरैया। संचारी व दस्तक अभियान की धरातलीय प्रगति की समीक्षा करने के लिये बुधवार को संचारी रोग नियंत्रण अभियान के लिए प्रदेश से नामित नोडल अधिकारी एवं स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ जीके माहेश्वरी, कानपुर मंडल का जनपदीय दौरा हुआ।

संयुक्त निदेशक ने संचारी व दस्तक अभियान का लिया जायज़ा

उन्होने औरैया के शहरी क्षेत्र में पहुंचकर दस्तक अभियान का हाल जाना और ब्लॉक भाग्यनगर के ग्राम स्कंदपुर में डोर टू डोर घूम कर ग्रामीणों से अभियान के बारे में जानकारी ली। उन्होंने अभियान के तहत जनपद में चल रहे कार्यक्रम का अवलोकन किया और संबंधित अधिकारियों दिशा निर्देश दिये। इस दौरान संचारी रोगों के नोडल अधिकारी व उप मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ राकेश सिंह भी मौजूद रहे।

👉फाइलेरिया मुक्त जनपद बनाने में सभासद देंगे साथ

वह सबसे पहले ब्लॉक भाग्यनगर के ग्राम स्कंदपुर पहुंचे , जहां ग्रामीणों से फाईलेरिया के बारे में पूछा कि क्या आपने इसका नाम सुना है या इसके बारे में जानते हैं? ग्रामीणों से वार्ता के बाद उन्होंने फाईलेरिया बचाव व लक्षण के बारे में जानकारी साझा की। ग्रामीणों से शौचालय के उपयोग करने एवं साफ-सुथरा रखने पर विशेष जोर दिया। घर के आस-पास पानी इकट्ठा न होने तथा कूड़ा-करकट को दूर रखने की हिदायत दी।

संयुक्त निदेशक ने संचारी व दस्तक अभियान का लिया जायज़ा

बाद में वह औरैया के शहर पहुंचे और दस्तक अभियान के दौरान संचारी रोगो के प्रति लोगो को जागरुक करने के लिए आशा के प्रयासों को भी देखा। उन्होंने निरीक्षण के दौरान कहा कि इस अभियान में किसी प्रकार की लापरवाही मिलने पर कठोर कार्रवाई की जाएगी।

👉अमेरिका से 105 प्राचीन कलाकृतियों की “वतन” वापसी

उन्होंने आशा बहू एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को निर्देश दिए कि वह प्रतिदिन अपने क्षेत्र में घरों का भ्रमण कर बुखार, इनफ्लुएंजा लाइक इलनेस व क्षय रोग सहित फाईलेरिया के लक्षण युक्त व्यक्तियों तथा कुपोषित बच्चों की सूची तैयार करें और उसकी रिपोर्ट ब्लाक पर भेजें। संचारी रोगों के नोडल अधिकारी व उप मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ राकेश सिंह ने कार्यों की प्रगति की जानकारी दी।

संयुक्त निदेशक ने संचारी व दस्तक अभियान का लिया जायज़ा

उन्होंने सभी विभागों के निर्धारित दायित्वों पर प्रकाश डाला। साथ ही सभी से इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सहयोग की अपेक्षा की। उन्होंने कहा कि सभी विभाग आपसी तालमेल से अभियान को सफल बनाने के लिए अपनी भागीदारी निभाएं।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

सीएमएस में दो-दिवसीय इण्टर-स्कूल रोलर स्केटिंग चैम्पियनशिप प्रारम्भ

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल राजाजीपुरम द्वितीय कैम्पस के तत्वावधान में आयोजित दो-दिवसीय इण्टर-स्कूल रोलर स्केटिंग ...