Breaking News

रेलमंत्री अश्‍विनी वैष्‍णव ने वातानुकूलित 3 टीयर कोच में माडीफाइड टायलेट सुविधाओं का जायजा लिया

नई दिल्ली। रेलमंत्री अश्‍विनी वैष्‍णव ने नई दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन पर आज वातानुकूलित 3 टीयर कोच में माडीफाइड टायलेट सुविधाओं का जायजा लिया। उन्‍होंने रेलगाड़ियों के शौचालयों को साफ-सुथरा बनाए रखने के प्रयासों की सराहना की।

माडीफाइड टायलेट

रेलयात्रियों को स्‍वच्‍छ वातावरण प्रदान करने और रेलगाड़ियों के शौचालयों को साफ-सुथरा रखने के लिए उत्‍तर रेलवे के जगाधरी कारखाने ने 2013 विंटेज के वातानुकूलित 3 टीयर कोच के शौचालय को माडीफाइड किया गया है। रेल और संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्‍विनी वैष्‍णव ने 31. जनवरी को इस कोच का निरीक्षण किया। मंत्री जी ने जगाधरी कारखाने द्वारा किए गए माडिफिकेशन में गहरी रूचि ली और रेलगाड़ियों के शौचालयों को साफ-सुथरा रखने के उनके प्रयासों की सराहना की।

समावेशी, विकास को गति प्रदान करने वाला बजट- राकेश कुमार मिश्रा

माडिफाइड किए गए वातानुकूलित 3 टीयर के शौचालय में बेहतर साज-सज्‍जा और एन्‍टी ग्रेफिटी गुणों वाली फायर बैरियर कोटिंग के साथ-साथ नई 5 एमएम एल्‍युमिनियम कम्‍पोजिट बॉण्‍ड सीलिंग, सजावटी ग्‍लास एफआरपी डोर, एल्‍युमिनियम पॉलिमर कम्‍पोजिट सामग्री के काउंटर टॉप के साथ वॉश बेसिन बाऊल, शौचालयों में एपॉक्‍सी फ्लोरिंग, वॉश बेसिन काउंटर टॉप के नीचे एल्‍युमिनियम पॉलिमर कम्‍पोजिट सामग्री से निर्मित मजबूत डस्‍टबिन, ऑटोमेटिक स्‍वच्‍छता और गंध नियंत्रण प्रणाली, चोरी रोधी व्‍यवस्‍था के साथ 500 एमएल के लिक्‍विड सोप डिस्‍पेंसर के स्‍थान पर 800 एमएल वाला ऑटोमेटिक टच फ्री वॉल माउंटेड लिक्‍विड सोप डिस्‍पेंसर लगाया गया है।

माडीफाइड टायलेट

देखने में सुन्‍दर लगने वाले संशोधित सीडीटीएस पैनल डोर लगाए गए हैं ताकि बायो वैक्‍यूम पैनल, स्‍टेनलैस स्‍टील के डस्‍टबिन को स्‍थान मिल सके । इसके अलावा एल्‍युमिनियम पॉलिमर कम्‍पोजिट सामग्री के फ्रेम वाले बड़े आकार के फ्लश्‍ड मिरर, न्‍यू वेस्‍ट बिन अरेंजमेंट, चोरी-रोधी नल, प्रवेश द्वारों पर एन्‍टी स्‍क्रैच पीयू पिगमेंट पॉलिश, बेहतर सुन्‍दरता के लिए दीवारें और छत, शौचालय के दरवाजों के आस-पास मोल्‍डिंग लैस डैकोरेटिव ग्‍लास एफआरपी कवर, फायर डिटैक्‍शन सिस्‍टम कंट्रोल पैनल और पीवीसी एवं वैल्‍डिंग की शतप्रतिशत प्रतिस्‍थापन करने वाली 4 एमएम की  पीवीसी इलैक्‍ट्रॉड बेहतर सज्‍जा के लिए डोर-वे और गैंग-वे क्षेत्र में लगाई गई हैं।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

न्यूनतम मजदूरी से भी वंचित प्रवासी आदिवासी मजदूर

मैं और मेरा परिवार पिछले 15 सालों से गन्ना कटाई का काम कर रहे हैं. ...