Breaking News

सूरत की भव्यता में एक और डायमंड जुड़ा, PM बोले- हर इमारत की चमक फीकी पड़ी

पीएम नरेन्द्र मोदी ने आज गुजरात में सूरत हवाई अड्डे के नए एकीकृत टर्मिनल भवन और सूरत डायमंड बोर्स का उद्घाटन किया. सूरत डायमंड बोर्स अंतरराष्ट्रीय हीरे तथा आभूषण कारोबार के लिए दुनिया का सबसे बड़ा एवं आधुनिक केंद्र होगा.

वहीं सूरत एयरपोर्ट का नया एकीकृत टर्मिनल भवन व्यस्ततम समय के दौरान 1,200 घरेलू यात्रियों और 600 अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को संभालने में सक्षम है. इसमें इस दौरान अपनी क्षमता को 3,000 यात्रियों तक बढ़ाने की व्यवस्था है. इसके साथ ही इस हवाई अड्डे की यात्रियों को संभालने की वार्षिक क्षमता बढ़कर अब 55 लाख यात्रियों तक हो गई है.

सूरत एयरपोर्ट के नए टर्मिनल भवन का निर्माण स्थानीय संस्कृति और विरासत के अनुरूप किया गया है. जबकि सूरत डायमंड बोर्स की इमारत 67 लाख वर्ग फुट से अधिक के क्षेत्र में फैली है, जो दुनिया का सबसे बड़ा कार्यालय परिसर है. यह सूरत शहर के पास खजोद गांव में स्थित है. यह कच्चे और पॉलिश किए गए हीरों के साथ-साथ आभूषणों के व्यापार का एक वैश्विक केंद्र होगा. इसमें आयात और निर्यात के लिए एक अत्याधुनिक ‘सीमा शुल्क निकासी गृह’, खुदरा आभूषण व्यवसाय के लिए आभूषण मॉल, अंतरराष्ट्रीय बैंकिंग और सुरक्षित तिजोरी जैसी सुविधाएं होंगी.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी विकास की विभिन्न परियोजनाओं की शुरूआत करने के लिए आज वाराणसी भी जाएंगे. पीएम मोदी ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ में भाग लेने के लिए वाराणसी जाएंगे. आज शाम को पीएम मोदी नमो घाट पर ‘काशी तमिल संगमम- 2023’ का उद्घाटन करेंगे. वाराणसी में अगले दिन वह एक सार्वजनिक समारोह में स्वर्वेद महामंदिर का उद्घाटन करेंगे और ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ में भी भाग लेंगे.पीएम मोदी अपने संसदीय क्षेत्र में 19,150 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास करेंगे.

About News Desk (P)

Check Also

ईडी के हलफनामे पर केजरीवाल का जवाब, एजेंसी पर लगाए मनमानी के आरोप; कहा- रिश्वत के कोई सबूत नहीं

दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सुप्रीम कोर्ट में प्रवर्तन निदेशालय के हलफनामे का ...