Breaking News

कोरोना के कारण राज्यसभा चुनाव स्थगित, नई तारीखों का बाद में होगा ऐलान

कोरोना वायरस के खतरे के कारण चुनाव आयोग ने राज्यसभा चुनाव स्थगित कर दिया है। सात राज्यों की 18 राज्यसभा सीटों पर 26 मार्च को मतदान होना था। माना जा रहा है कि अब देश में कोरोना वायरस की चुनौती खत्म होने के बाद ही चुनाव की नई तारीख जारी होगी।

बता दें कि 17 राज्यों की कुल 55 राज्यसभा सीटें अप्रैल में खाली हो रहीं थीं। इन सीटों पर 26 मार्च को चुनाव के लिए आयोग ने अधिसूचना जारी की थी। हरियाणा, हिमाचल प्रदेश सहित कई राज्यों की अधिकांश सीटों पर निर्विरोध निर्वाचन हुए। सिर्फ 18 राज्यसभा सीटों पर मतदान के जरिए चुनाव होना था। मगर कोरोना वायरस के कारण सोशल डिस्टैंसिंग यानी सामाजिक दूरी को बेहद जरूरी मानते हुए आयोग ने चुनाव टालने का फैसला किया।

राज्यसभा के चुनाव अब कब किए जाएंगे ये चुनाव आयोग आगे के हालात देखने के बाद ही नई तारीखों की घोषणा करेगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रात 8 बजे देश को संबोधित कर कोई बड़ा ऐलान भी कर सकते हैं। बता दें कि देश के इतिहास में पहली बार हुआ है, जब सभी ट्रेनों को बंद कर दिया गया है। केवल मालगाड़ी को ही चलाया जा रहा है। भारतीय रेलवे ने लोगों से अपील की है कि वे घरों में ही रहें, क्‍योंकि खतरा बहुत बड़ा है।

कोरोना वायरस के चलते लगभग पूरे देश में लॉकडाउन हो चुका है। कई राज्‍यों ने कुछ जिलों में कर्फ्यू का भी ऐलान कर दिया है। यह पहली बार है कि इतने बड़े पैमाने पर लोगों को घरों में रहने के लिए कहा जा रहा है। कोरोना के डर के चलते भारतीय रेल भी बंद है, ऐसे में अब रेल मंत्रालय की तरफ से लोगों से भी घरों में रहने की अपील की जा रही है।

About Aditya Jaiswal

Check Also

बहेड़ी पालिकाध्यक्ष ने पिंक बूथ पर डाला वोट, पीलीभीत में रूस की महिला ने भी किया मतदान

पीलीभीत :  पीलीभीत-बहेड़ी में लोकसभा चुनाव के पहले चरण में मतदान हो रहा है। इसे ...