Breaking News

रामपुर: 176 वर्ष पहले नवाब रजा अली ने की थी रामलीला की शुरुआत

रामपुर। हिन्दू धर्म में नवरात्रि का त्योहार बहुत महत्व रखता है। शारदीय नवरात्र में देशभर में रामलीला का मंचन हो रहा है। उत्तर प्रदेश के रामपुर में श्रीराम महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। श्री सनातन रामलीला कमेटी रामपुर द्वारा 1847 से लगातार प्रभु श्री राम की लीलाओं का मंचन कराया जा रहा है। 25 अक्टूबर तक रामलीला मंचन किया जायेगा। 24 अक्टूबर को रावण दहन का कार्यक्रम होगा।

👉देश की पहली रैपिड रेल का इंतजार खत्म, पीएम मोदी जल्द करेंगे उद्घाटन

बता दें कि रामपुर में रामलीला की शुरुआत आखिरी नवाब रजा अली खां ने की थी। नवाब ने कोसी मंदिर मार्ग पर 80 बीघा जमीन भी दान में दी थी।

रामपुर: 176 वर्ष पहले नवाब रजा अली ने की थी रामलीला की शुरुआत

इसी स्थान पर श्री सनातन रामलीला कमेटी द्वारा लगभग 176 वर्षों से भगवान राम के लीलाओं का मंचन किया जा रहा है।जहां लाखों की संख्या में भक्त भगवान राम के लीला देखने के लिए आते हैं। कमेटी का संचालन करने वाले वीरेंद्र कुमार गर्ग बताते है कि श्री सनातन रामलीला कमेटी द्वारा सन 1847 से लगातर रामलीला का मंचन किया जा रहा है।

👉जानिए कैसे लखनऊ पुलिस ने परछाई देखकर सुलझाया डकैती का केस

विरेंद्र कहते है रामलीला का उद्देश्य श्री राम के जीवन चरित्र को पेश करना है जो निस्वार्थ प्रेम और भक्ति की शक्ति सिखाती है।रामपुर में 8 अक्टूबर से लेकर 25 अक्टूबर तक शारदीय नवरात्रि के पावन पर्व पर भगवान राम की लीलाओं पर मंचन कर रही है, जिसमें देश के प्रसिद्ध कलाकार अलग-अलग लीला पर मंचन करते नजर आते हैं।

About Samar Saleel

Check Also

शिवसेना ने लोकसभा चुनाव में भाजपा को दिया समर्थन

लखनऊ। बतौर सहयोगी पार्टी एकनाथ शिंदे, मुख्यमंत्री, महाराष्ट्र के निर्देश पर शिवसेना (यूपी) की प्रदेश ...