Breaking News

राशन एवं खाद्यान्न संबंधी शिकायतों का तत्काल किया जाए निस्तारण: मंडलायुक्त

औरैया। कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण के रोकथाम हेतु शासन द्वारा जनपद के लिए बनाये गये नोडल अधिकारी मंडलायुक्त कानपुर डॉ. सुधीर एम. बोबडे एवं आईजी कानपुर रेंज मोहित अग्रवाल ने सोमवार को कलेक्ट्रेट पहुंचकर कोरोना कंट्रोल रूम व अन्य स्थानों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान नोडल अधिकारियों ने कंट्रोल रूम प्रभारी से कन्ट्रोल रूम में आ रही शिकायतों से संबंधित जानकारी ली जिस पर कन्ट्रोल रूम प्रभारी डिप्टी कलेक्टर रमापति ने बताया कि कन्ट्रोल रूम में सीधे व अन्य माध्यमों से अब तक 1589 शिकायतें आई हैं। जिसमें 1234 राशन, 121 भोजन, 160 आर्थिक मदद एवं 34 अन्य शिकायतें है। मंडलायुक्त ने कई शिकायतकर्ताओं से स्वयं फोन पर बात की और उनसे शिकायत के निस्तारण के संबंध में जानकारी ली जिस पर शिकायत कर्ताओं ने बताया कि उनकी सभी शिकायतों का पूर्ण रूप से निस्तारण किया गया है।

मंडलायुक्त ने डीएसओ को निर्देश दिए कि राशन कार्ड बनवाने एवं खाद्यान्न उपलब्ध कराने संबंधी जो शिकायतें आ रही हैं उन्हें गंभीरता से लेते हुए उन पर तत्काल कार्रवाई की जाए। लोगों के राशन कार्ड बनाकर उन्हें खाद्यान्न उपलब्ध कराया जाए। मंडलायुक्त ने ई पास के संबंध में कंट्रोल रूम प्रभारी से जानकारी ने जिस पर कन्ट्रोल रूम प्रभारी ने बताया कि अब तक ई-पास हेतु 1548 आवेदन आए थे जिसमें से 880 आवेदनों को रिजेक्ट करते हुए 586 ई पास जारी किए गए हैं। मंडलायुक्त ने कहा कि जो लोग आपातकालीन कार्य हेतु ई-पास के लिए आवेदन करते हैं उन्हें पास जारी किया जाए। मंडलायुक्त एवं आईजी ने कहा कि कंट्रोल रूम पर जो भी शिकायतें प्राप्त होने जल्द से जल्द निस्तारित किया जाए।

इसके बाद उन्होंने जिला संयुक्त चिकित्सालय पहुंचकर सीएमओ को निर्देश दिए हॉटस्पॉट क्षेत्रों में कोरोना पॉजिटिव मरीजों के संपर्क में आने वाले लोगों का सैंपल लेकर जांच कराई जाए। सभी सैंपल का डाटा पोर्टल पर फीड किया जाए। सैंपलिंग को अधिक से अधिक बढ़ाया जाए। उन्होंने डिप्टी सीएमओ शिशिर पुरी से कहा कि जो लोग बाहर से आए हैं उनकी टीम भेजकर जांच कराई जाए।

इस दौरान अपर जिलाधिकारी न्यायिक एमपी सिंह, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व रेखा एस चौहान, एसडीएम सदर, एडिशनल एसपी आदि सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

हॉटस्पॉट क्षेत्रों क्षेत्रों में सख्ती से लागू हो लॉक डाउन

मण्डलायुक्त एवं आईजी ने दिबियापुर के कृष्णानगर हॉटस्पॉट एरिया का निरीक्षण किया जहां पर उन्होंने कुछ लोगों से बात की और लोगों से कहा कि सभी लोग घर में रहे और प्रशासन के सभी निर्देशों का पालन करें। आप सभी लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें एवं मास्क का प्रयोग जरूर करें। यदि किसी को कोई समस्या है तो वह कंट्रोल रूम नंबर 05683-249660 पर संपर्क कर सकता है उनकी हर संभव मदद की जाएगी। मंडलायुक्त ने जिलाधिकारी अभिषेक सिंह को निर्देश दिए कि सभी सील क्षेत्रों में राशन, पानी आदि की कोई समस्या नहीं होनी चाहिए। सभी आवश्यक सेवाओं एवं वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित की जाए। आईजी ने पुलिस अधीक्षक सुनीति को निर्देश दिए कि वह हॉटस्पॉट क्षेत्रों में लॉक डाउन का सख्ती से पालन कराया जाये किसी भी बाहरी व्यक्ति को इस क्षेत्र में बगैर पास के प्रवेश न दिया जाए।

आयुक्त एवं आईजी ने किया कोरन्टाइन सेंटर का निरीक्षण

मण्डलायुक्त और आईजी ने जालौन चौराहा स्थित ईशा वाटिका एवं फफूंद रोड स्थित गुलाब सिंह महाविद्यालय कोरन्टाइन सेंटर का निरीक्षण किया जहां पर उन्होंने हरियाणा से आए 19 लोगों से बात की और उनका हालचाल जाना। उन्होंने कोरन्टाइन किये गये सभी लोगों से कहा कि वह सोशल डिस्टेंसिंग बनाते हुए अपने आप को कोरन्टाइन की प्रक्रिया से गुजारे यह आपके लिए और देश के लिए सुरक्षित होगा। उन्होंने कहा कि यदि किसी को कोई समस्या होती है तो वह कन्ट्रोल रूम में अपनी समस्या बता सकता है।

रिपोर्ट-अनुपमा सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

टीएमयू में टीबी मुक्त भारत कैंपेन का सघन प्रशिक्षण

मुरादाबाद। तीर्थंकर महावीर मेडिकल कॉलेज एंड रिसर्च सेंटर में राष्ट्रीय टीबी रोग उन्मूलन कार्यक्रम-एनटीईपी के ...