Breaking News

लॉक डाउन के दौरान बेसहारा कुत्तों को खाना खिला रही एचएसआई इंडिया

देश भर में COVID-19 लॉकडाउन के चलते, ह्यूमेन सोसाइटी इंटरनेशनल, इंडिया ने लखनऊ शहर में भुखमरी का सामना कर रहे शहरी कुत्तो को खाना खिलाने के लिए एक अभियान शुरू किया हैं। एचएसआई  इंडिया की दो टीम को लखनऊ नगर निगम द्वारा फीडर और वाहन पास दिए गए है और यह दोनों टीमें व्यापारिक क्षेत्रों, निर्माण क्षेत्रों, राज्यमार्गों पर रहने वाले कुत्तो को खाना खिला रही हैं, जहां तक लोगो की पहुंच नहीं है। टीम केेके द्वारा लखनऊ में 50 से भी अधिक जगहों पर लगभग 450 शहरी कुत्तो को रोजाना खाना खिलाया जा रहा है।

एचएसआई, इंडिया की टीम रोज सुबह 6 बजे अपने साथ भोजन, पानी, इंजेक्शन और दवाइयाँ लेकर निकलते हैं। साथ ही, एल.एम.सी. के साथ संयुक्त रूप से एचएसआई की दो अन्य टीम, सोसाइटी फीडर्स और वोल्यूनटीयर्स को खाना बाँटती हैं, जो अपने क्षेत्रों में प्रतिदिन 4000 कुत्तो और 1500 गायों को खाना खिलाते हैं।

इसके साथ ही शहरी कुत्तो के गंभीर मामले जैसे घायल, बीमार या रेबीज ग्रस्त आदि को भी एचएसआई इंडिया की डॉग मैनेजमेंट टीम द्वारा उपचार उपलब्ध कराया जा रहा है।

वहीं दूसरी तरफ अपने कम्युनिटी इंगेजमेंट प्रोग्राम, “अभय संकल्प” के माध्यम से एचएसआई लखनऊ में 115 फीडर्स के संपर्क में है, जो अपने आस-पास के क्षेत्रों में सरकार द्वारा स्वच्छता और सावधानी के निर्देशों के अंतर्गत 2600 से अधिक कुत्तों को खाना खिला रहे हैं।

एचएसआई ने अपने 120 अभय संकल्प सोसाइटियों के लिए एक फॉर्म भी प्रसारित किया है, जो फीडिंग कराने, भोजन और फंड डोनेट करने की मदद करना चाहते हैं।

About Samar Saleel

Check Also

कहीं आप भी तो बाल धोते वक्त नहीं करते ये गलतियां ? अगर हां तो संभल जाएं, वरना होगा हेयर फॉल

आज के समय में बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से लोगों के ...