Breaking News

RBI ने बदला बॉन्ड और करंसी मार्केट में ट्रेडिंग का समय

 रिजर्व बैंक ऑफइंडिया ने बॉन्ड मार्केट और करंसी मार्केट में ट्रेडिंग का समय 1.5 घंटे और बढ़ा दिया है. अब ये बाजार सुबह 10 बजे से अपरान्ह 3:30 बजे तक खुले रहेंगे. 9 नवंबर से ट्रेडिंग के लिए नया टाइम टेबल लागू हो रहा है. अभी कोरोना वायरस महामारी के चलते तक इन बाजारों में सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक ही ट्रेडिंग हो रही है. फिलहाल अब रुपये, विदेशी मुद्रा, बॉन्ड, गवर्नमेंट सिक्योरिटीज, कमर्शियल पेपर और सर्टिफिकेट्स ऑफ डिपोजिट्स की खरीद-बिक्री के लिए आपको ज्यादा समय मिलेगा.

गौरतलब है कि कोरोना वायरस संकट से पहले करेंसी मार्केट 10 बजे खुलकर 3.30 बजे ही बंद होता था. जिसे महामारी के चलते घटाकर 10 बजे से 2 बजे तक कर दिया गया. आरबीआई ने 9 नवंबर से पुराना टाइम टेबल लागू किया है.

Loading...

आरबीआई ने नोटिफिकेशन में कहा कि देश के बॉन्ड और करेंसी मार्केट में चरणबद्ध तरीके से पहले की तरह ही ट्रेडिंग की टाइमिंग को लागू किया जाएगा. कोरोना महामारी को देखते हुए आरबीआई ने 7 अप्रैल 2020 को ट्रेडिंग आवर्स में बदलाव कर इसे इसे 2 बजे तक ही खोलने की इजाजत दी थी.

नये टाइम टेबल के अनुसार कॉल, नोटिस, टर्म मनी के लिए बाजार सुबह 10 बजे खुलकर शाम में 3.30 बजे बंद होगा. वहीं सरकारी प्रतिभूतियों में मार्केट रेपो की ट्रेडिंग 2:30 बजे तक की जा सकेगी. साथ ही सरकारी प्रतिभूतियों में ट्राई-पार्टी रेपो की खरीदारी 10 बजे से 3 बजे तक होगी. इनके अलावा सभी तरह के बॉन्ड, फॉरेन करेंसी और रुपये की ट्रेडिंग सुबह 10 बजे से अपरान्ह 3.30 बजे तक होगी.

Loading...

About Aditya Jaiswal

Check Also

सोशल मीडिया पर पीएम मोदी की ‘बादशाहत’ कायम, जानिए कितनी है उनकी ब्रांड वैल्यू

पीएम नरेंद्र मोदी देश में सोशल मीडिया पर सबसे पॉपुलर राजनेता बने हुए हैं। एक ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *