Breaking News

कई देशों में प्याज की भारी कमी, जानने के लिए पढ़े पूरी खबर

ई देशों में प्याज की भारी कमी ने वैश्विक खाद्य संकट पैदा कर दिया है। इसकी कमी अब अन्य सब्जियों की कीमतों को बढ़ा रही है। संयुक्त राष्ट्र और विश्व बैंक का कहना है कि प्याज की कीमतों में कमी और बाद में वृद्धि अन्य फलों और सब्जियों जैसे कि गाजर, टमाटर, आलू, सेब और दुनिया भर में उनकी उपलब्धता को प्रभावित कर रही है।

रिपोर्ट है कि प्याज की कीमतें अभी भी दुनिया भर में बढ़ रही हैं और मुद्रास्फीति को बढ़ावा दे रही हैं। इसने मोरक्को, तुर्की और कजाकिस्तान जैसे देशों को अवैध भंडारण के खिलाफ कार्रवाई करने और आपूर्ति सुरक्षित करने के लिए प्रेरित किया है। यह संकट फिलिपींस से शुरू हुआ और कई देशों में बढ़ रहा है।

कई देशों में लोगों को प्याज की अत्यधिक कीमतों का सामना करना पड़ रहा है। मूल्य वृद्धि ने शुरू में फिलीपींस में नागरिकों को प्रभावित किया, फिर यह संकट दुनिया के कई देशों में शुरू हो गया। पैदावार में कमी के कारण बड़े पैमाने पर प्याज की तस्करी हो रही है। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट बताती है कि प्याज की कीमतें अभी भी दुनिया भर में बढ़ रही हैं और मुद्रास्फीति को बढ़ावा दे रही हैं। इसने मोरक्को, तुर्की और कजाकिस्तान जैसे देशों ने अवैध भंडारण के खिलाफ कार्रवाई भी शुरू कर दी है।

संयुक्त राष्ट्र और विश्व बैंक के अनुसार, प्याज की कीमतों में कमी और बाद में वृद्धि अन्य फलों और सब्जियों के दाम बढ़ा रही है। इसमें प्रमुख रूप से गाजर, टमाटर, आलू, सेब शामिल हैं। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट में कहा गया है कि यूनाइटेड किंगडम में भी स्थिति खराब है। यह दक्षिणी स्पेन और उत्तरी अफ्रीका में कमजोर फसल के कारण हुआ है।

फिलीपींस में प्याज की कमी का पिछले कुछ महीनों में अन्य प्रमुख घरेलू सामग्री जैसे नमक और चीनी की कीमतों पर भारी प्रभाव पड़ा है। कीमतें इतनी अधिक बढ़ गई हैं कि कुछ समय के लिए उनकी कीमत मीट से अधिक हो गई। यहां तक कि कुछ फ्लाइट अटेंडेंट तस्करी करते हुए पकड़े गए।

कजाकिस्तान में, प्याज की आसमान छूती कीमतों के कारण अधिकारियों ने अवैध भंडारण के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी है। यहां के व्यापार मंत्री ने लोगों से आग्रह किया है कि वे प्याज की बोरियां न खरीदें क्योंकि स्थानीय सुपरमार्केट में आपूर्ति सुरक्षित करने के लिए भीड़ है। यह एक निर्यात प्रतिबंध के अतिरिक्त है – एक ऐसा कदम जिसे हाल ही में किर्गिस्तान, उज्बेकिस्तान और ताजिकिस्तान द्वारा भी अपनाया गया है। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट में कहा गया है कि यहां तक ​​कि अजरबैजान भी प्याज की बिक्री पर एक सीमा लगा रहा है, जबकि बेलारूस शिपमेंट के लिए लाइसेंस देगा।

प्याज दुनिया में सबसे अधिक खपत वाली सब्जियों में से एक है। इसका सालाना लगभग 106 मिलियन मीट्रिक टन का उत्पादन होता है, जो गाजर, शलजम, मिर्च, मिर्च और लहसुन के संयुक्त उत्पादन के बराबर है। इसकी कीमतों में उछाल कई कारकों के कारण होता है, जिनमें प्रतिकूल जलवायु से लेकर भू-राजनीतिक तनाव तक शामिल हैं। पिछले साल पाकिस्तान में आई विनाशकारी बाढ़, मध्य एशिया में जमा ढेरों को नुकसान पहुंचाने वाली पाले और यूक्रेन में रूस का युद्ध कुछ प्रमुख कारण हैं। उधर, उत्तरी अफ्रीका में भी गंभीर सूखे और बीज और उर्वरक की उच्च लागत के कारण प्याज का उत्पादन प्रभावित हुआ है। मोरक्को में प्याज उत्पादक खराब मौसम से प्रभावित हुए हैं।

About News Room lko

Check Also

पूर्व पीएम इमरान खान को दोहरा झटका, भड़काऊ बयान पर कोर्ट ने फटकारा; रक्षा मंत्री ने भी साधा निशाना

पाकिस्तान की जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की मुश्किलें खत्म होने का नाम ...