Breaking News

कानपुर मेट्रो की दीवारों पर दिखाई देगें कानपुर के धार्मिक स्थल

कानपुर। उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने कहा है की कानपूर की मेट्रो को 2 साल में चला देगे,तो कानपूर मेट्रो का काम बहुत तेजी से चालू हो गया और दो साल बाद कानपूर मेट्रो को खूब सूरत कैसे बनाया जाय उसके लिए भी तैयारिया होने लगी है। जब आप कानपुर मेट्रो में सफर करने के लिए स्टेशन पहुंचेंगे, तो दीवारें आपको कानपुर के धार्मिक, ऐतिहासिक और औद्योगिक विकास से वाकिफ कराएंगी। इसके लिए सभी स्टेशनों की दीवारों पर चित्र उकेरे जाएंगे। ये देखने में खूबसूरत होने के साथ-साथ जानकारी के लिए भी बहुत लाभकारी होंगे।

भले ही कानपूर शहर का इतिहास कुछ सौ साल पुराना ही है, लेकिन 19 वीं सदी में शहर ने तेजी से विकास किया। न सिर्फ आबादी के मामले में लखनऊ और वाराणसी जैसे शहरों को पीछे छोड़ा, बल्कि औद्योगिक क्रांति का इतिहास लिखा। इसीलिए पूरब का मैनचेस्टर कहा जाने वाला यह शहर प्रदेश की औद्योगिक राजधानी माना जाता है।

कानपुर मेट्रो का प्रोजेक्ट तैयार करते समय उप्र. मेट्रो रेल कारपोरेशन (यूपीएमआरसी) ने भी इस बात का ध्यान रखा है। इसलिए लखनऊ की तर्ज पर यहां के स्टेशनों की दीवारों पर भी कानपुर की विरासत को उकेरा जाएगा। मेट्रो के अधिकारी बताते हैं कि किस स्टेशन पर किस तरह के चित्र बनाए जाएंगे, फिलहाल यह तय नहीं है, लेकिन पवित्र गंगा, बिठूर, औद्योगिक क्रांति का स्वर्णिम दौर, शहर के प्रमुख भवन सहित यहां की धार्मिक, सांस्कृतिक और ऐतिहासिक पहचान बताने वाले चित्रों को बनाए जाने की तैयारी है। इसके साथ ही स्वाधीनता संग्राम में कानपुर के गौरवमयी इतिहास को भी इन चित्रों में जगह दी जा सकती है।

इसके लिए लखनऊ मेट्रो में काम करने वाले आर्ट वर्क के कारीगरों को यहां भी जिम्मेदारी दी गई है।ये भी  चित्र हों सकते है स्टेशनों पर-जैसे  आइआइटी, एचबीटीयू, चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, सीएसजेएमयू, भारतीय दलहन अनुसंधान संस्थान आदि के चित्र उकेरे जाएंगे। इसके साथ ही महर्षि वाल्मीकि आश्रम, ब्रह्मावर्त घाट, भीतरगांव का सूर्य मंदिर, नानाराव पेशवा स्मारक आदि पर्यटन स्थलो के चित्र भी होंगे।

रिपोर्ट-योगेश अग्निहोत्री

 

About Samar Saleel

Check Also

विश्वनाथ मंदिर में अब नहीं होगी मन्नत की हौद भराई, 580 लीटर दूध से भरा जाता था अरघा

श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में अब हौद भराई पूजा पर रोक लगा दी गई है। ...