Breaking News

छठी बार रेपो दर स्थिर, बचत के लिए होम लोन ब्याज का ऐसे करें आकलन

आरबीआई ने रेपो दर में लगातार छठी बार कोई बदलाव नहीं किया है। इसके बावजूद होम लोन पर ब्याज दर पिछले साल की तुलना में कम है। ऐसे में अगर आप नया मकान खरीदना चाहते हैं या कोई पुराना होम लोन चुका रहे हैं तो ब्याज दरों का आकलन जरूर करें। इससे आप अच्छी-खासी रकम बचा सकते हैं। कालीचरण की रिपोर्ट…

कर्ज पिछले साल से सस्ता
पिछले साल होम लोन की ब्याज दरों में नरमी आई है। हालांकि, दरें फरवरी, 2022 की तुलना में अधिक और फरवरी, 2023 के मुकाबले कम हैं। सबसे कम ब्याज दरों का लाभ उन्हीं कर्जदारों को मिल रहा है, जिनकी आय स्थिर है। क्रेडिट स्कोर 750 से अधिक है। कर्ज-मूल्य अनुपात कम है। महिलाओं, ब्लूचिप कंपनियों के वेतनभोगियों, सरकारी कर्मचारियों, प्रीमियम संपत्ति खरीदारों व होम लोन रिफाइनेंस कराने वालों के लिए भी कम ब्याज दर होम लोन उपलब्ध है। इस समय होम लोन पर सबसे कम ब्याज 8.30 से 8.60 फीसदी के बीच है।

अब क्या करें
होम लोन 2020 से पहले का है तो संभव है कि आप अधिक ब्याज चुका रहे हों। इससे बचने के लिए मौजूदा ब्याज दर का आकलन करें। अगर आप पर होम लोन का आधा से अधिक बकाया है और ब्याज दर आपकी मौजूदा पात्रता से 50-100 आधार अंक अधिक है तो रेपो लिंक्ड रिफाइनेंसिंग पर विचार कर सकते हैं। इसके अलावा, आप अपने मौजूदा होम लोन को किसी अन्य बैंक या कर्जदाता के पास हस्तांतरित करा सकते हैं। इससे बचत करने में मदद मिलेगी।

नए कर्जदार हैं तो
नया मकान खरीदना चाहते हैं तो अपनी पात्रता के अनुसार कम-से-कम ब्याज दर पर होम लोन लेने का प्रयास कर सकते हैं। इसके लिए आप दो तरीके अपना सकते हैं। पहला, क्रेडिट कार्ड या अन्य बकाया न हो। सभी भुगतान अपडेट हों। दूसरा, अपने क्रेडिट स्कोर पर बारीकी से नजर रखें। इसकी हर महीने निशुल्क जांच करते रहें। 750 का क्रेडिट स्कोर बहुत अच्छा माना जाता है। 800 से अधिक का क्रेडिट स्कोर सर्वोत्तम है।

हर एक लाख पर बचा सकते हैं 6,500 रुपये
होम लोन भुगतान की अवधि 10 साल बची है और अगर आप ब्याज दर को 9.50 फीसदी से घटाकर 8.50 फीसदी तक ला सकते हैं तो हर एक लाख रुपये पर करीब 6,500 रुपये बचा सकते हैं। उदाहरण के लिए, 30 लाख रुपये का होम लोन बकाया है तो 10 साल में 1.95 लाख बचा सकते हैं। यानी हर साल 19,500 रुपये। दरों में कमी का सिलसिला शुरू होने पर बचत में तेजी आएगी।

About News Desk (P)

Check Also

शुरुआती झटकों के बाद बाजार में हरियाली लौटी; सेंसेक्स 486 अंक चढ़ा, निफ्टी 22550 के पार

घरेलू शेयर बाजार में गुरुवार को शुरुआती झटकों के बाजवूद दमदार क्लोजिंग हुई। लगातार पांचवें ...