Breaking News

मूर्तियों का ससम्मान होगा भू विसर्जन

लखनऊ। महापौर संयुक्ता भाटिया ने श्री लक्ष्मी गणेश लक्ष्मी की मूर्तियों को ससम्मान विसर्जित करने का अभियान चलाने पर मंगलमान टीम का उत्साहवर्धन किया। उन्होंने सपरिवार इसमें सहभागिता की। महापौर ने कहा कि अक्सर दीपवाली के पश्चात विभिन्न धार्मिक स्थलों, पेड़ के नीचे,डिवाइडर, चौराहों और नदी किनारे पुरानी को लोग छोड जाते है। समय के साथ ये खंडित होकर वहीं पड़ी रहती है। यह मूर्तियों की मर्यादा के प्रतिकूल होता है।

जिन मूर्तियों की श्रद्धा के साथ पूजन करते हैं, दीपावली पर नई मूर्तियों को पूजन हेतु उनके स्थान पर स्थापित कर पुरानी वर्ष भर पूजी मूर्तियों को विसर्जित करने की जगह इधर उधर लावारिस रख देते हैं। जिससे मूर्तियों का अपमान होता है। यह धर्म संकट दीपावली के अवसर पर अधिक होता है। इससेर आस्था का उपहास भी होता है। साथ ही नदियों में विसर्जन पर रोक होने के बाबजूद विकल्प न होने से लोग प्रायः चोरी छुपे नदियों में ही प्रतिमाएं विसर्जित करते है। जिससे नदियां भी प्रदूषित होती है। संयुक्ता भाटिया ने धार्मिक आस्था के सम्मान और पर्यावरण की चुनौतियों को ध्यान में रखकर मंगलमान एवं अन्य संस्थाओं से समन्वय स्थापित करते हुए एवं नगर निगम के सहयोग से पुरानी एवं खंडित मूर्तियों के ससम्मान भूविसर्जन का अभियान दीपावली से पूर्व प्रारम्भ किया था। जिसमे जनता से उनके घर के आस पास जहां मूर्तिया इक्कठा की जाती है उसकी सूचना मंगलमान की टीम को देगी। जहाँ मंगलमान की टीम इक्कठा कर नगर निगम की टीम के सहयोग से सामूहिक भू विसर्जित करेगी।

इस हेतु गाड़ी भी चलाई गयी है। जिसका शुभारम्भ दीपावली पूर्व महापौर ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था। संयुक्ता भाटिया ने कहा कि इस प्रकार की जन जागरण के अभियान से लखनऊ में स्वच्छता,धार्मिक सम्मान एवं पवित्रता का नया अध्याय लिखा जा रहा है। महापौर ने समस्त पार्षदों,मोहल्ला समितियों एवं सामाजिक संगठनों से अपील करते हुए कहा कि इस व्यवस्था में सहयोग करते हुए अपने अपने मोहल्ले में एक स्थान चिन्हित कर (मंदिर आदि) पुरानी पूजीं गयी मूर्तियो को उक्त स्थान पर इक्कठा करे और इसकी जानकारी मंगलमान की वेबसाइट www.mangalman.in या 8574103898 पर व्हाट्सएप्प या 9415755950 दे जिससे कि उस स्थान से मूर्तियों को इकट्ठा कर उनका ससम्मान के साथ सामूहिक भू विसर्जन कराया जाएगा।

  • मंगलमान का आग्रह : ‘ मंगलमान अभियान ‘ के अन्तर्गत हम आपके क्षेत्र के निर्धारित केंद्र से प्रतिमाओं को सुसज्जित वाहन से ले जाकर पवित्रता और सम्मान के साथ विसर्जित करेंगे।
  • अपने क्षेत्र के केंद्र कि जानकारी www.mangalman.in से लेकर वहां प्रतिमाएं पहुंचाकर उनका मान करें। भू – विसर्जन कर आपके मंगल का मान हम करेंगे।
  • मोहल्लों में विसर्जन समितियां बनाएं और हमें 9415755950 पर सूचित करें, हम आपसे संपर्क करेंगे और समिति अथवा मंगलमान कार्यकर्ता को बेवसाइट पर सूचीबद्ध करेंगे।
  • शहर के लगभग सभी मुहल्लों में किसी प्रमुख मंदिर को केंद्र बनाया जा सकता है।

About Samar Saleel

Check Also

पूर्वाेत्तर रेलवे: संरक्षा महासम्मेलन के दौरान आयोजित की गईं विभिन्न विषयों पर कार्यशाला

• मण्डल रेल प्रबन्धक आदित्य कुमार और वरिष्ठ मण्डल संरक्षा अधिकारी डा शिल्पी कन्नौजिया ने ...