Breaking News

कम समय में ही रिंकू ने छोड़ी छाप, 100+ का औसत और 200+ का स्‍ट्राइक रेट

क्रिकेट के मैदान पर लगती ‘रिंकू…रिंकू’ की आवाजें 26 साल के अलीगढ़ के क्रिकेटर की दिन प्रतिदिन बढ़ती लोकप्रियता को बयां करती हैं. छोटे कद के रिंकू सिंह (Rinku Singh) का इंटरनेशनल करियर भले ही छोटा है लेकिन उन्‍होंने ‘बड़े खिलाड़ी’ बनने की संभावनाएं जगाई हैं.

ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज के शुरुआती दो मैचों में ही छोटी लेकिन धमाके से भरी पारियां खेलकर वे फैंस के आकर्षण का केंद्र रहे.आईपीएल में कई जोरदार पारियां खेल चुके रिंकू अब नेशनल टीम में ‘फिनिशर’ के तौर पर वे पहचान बना रहे हैं.इन दो पारियों का असर इतना जोरदार रहा कि टीम के कप्‍तान सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) ने बड़ा बयान देते हुए यह कहा कि रिंकू मुझे किसी खास खिलाड़ी की याद दिलाते हैं. ‘सूर्या’ ने इस खिलाड़ी का नाम नहीं लिया लेकिन उनका आशय एमएस धोनी (Ms Dhoni)से था.

करियर की शुरुआत में ही धोनी जैसे बड़े प्‍लेयर से तुलना रिंकू की स्‍ट्रोक की क्षमता दर्शाने के साथ-साथ आने वाले मैचों में उन पर अपेक्षाओं का दबाव की झलक भी देती है. भारत और ऑस्‍ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच टी20 सीरीज (T20 Series)का तीसरा मैच आज गुवाहाटी में खेला जाएगा.सूर्यकुमार की ब्रिगेड यदि यह मैच जीती तो सीरीज पर उसे अजेय बढ़त मिल जाएगी. यदि ऐसा हुआ तो टीम इंडिया पहली बार लगातार तीन टी20 सीरीज में कंगारू टीम को हराने के कारनामे को अंजाम देगी. भारतीय टीम इससे पहले, 2020-21 में ऑस्‍ट्रेलिया को उसके घरेलू मैदान और 2022 में अपने देश में टी20 सीरीज में हरा चुका है.

आईपीएल में कोलकाता नाइटराइडर्स (KKR)की ओर से खेलते हुए गुजरात टाइटंस के खिलाफ पारी के आखिरी ओवर में पांच छक्‍के लगाकर टीम को जीत दिलाने वाले रिंकू ने अब तक केवल 7 टी20I खेले हैं, दौरान चार पारियों में से तीन बार नाबाद रहते हुए उन्‍होंने 128 रन बनाए हैं और उनका औसत 128 का ही है. अहम बात यह है कि इस दौरान उनका स्‍ट्राइक रेट 200 से ऊपर (216.94)का है.वे 12 चौके और 9 छक्‍के लगा चुके हैं यानी अपने 128 रनों में से 102 रन उन्‍होंने चौकों-छक्‍कों से ही कूटे हैं. रिंकू की सबसे अच्‍छी बात यह है कि वे दबाव के क्षणों में ही अपना सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन देते हैं और डेथ ओवर्स के दौरान विश्‍वास से भरे नजर आते हैं. अपने अब तक के प्रदर्शन से उन्‍होंने अगले वर्ष होने वाले टी20 वर्ल्‍डकप की भारतीय टीम में स्‍थान के लिए मजबूत दावेदारी पेश कर दी है.

इसके साथ यह बात भी ध्‍यान रखी जानी चाहिए कि रिंकू के यह रन आयरलैंड, नेपाल और ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ हैं इसमें ऑस्‍ट्रेलिया के आक्रमण को ही स्‍तरीय माना जा सकता है.स्‍तरीय बॉलिंग और देश के बाहर की पिचों पर उनकी बैटिंग क्षमता का ‘टेस्‍ट’ होना अभी बाकी है.

रिंकू के इंटरनेशनल स्‍कोर
38 (21 गेंद, दो चौके व तीन छक्‍के) बनाम आयरलैंड
37* (15 गेंद, दो चौके व चार छक्‍के)बनाम नेपाल (एशियाई खेल)
22* (14 गेंद, चार चौके)बनाम ऑस्‍ट्रेलिया
31* (9 गेंद, चार चौके व दो छक्‍के)बनाम ऑस्‍ट्रेलिया

About News Desk (P)

Check Also

एलेना को हराकर बारबोरा क्रेजिकोवा ने बनाई फाइनल में जगह, पाओलिनी से इस दिन होगा सामना

बारबोरा क्रेजिकोवा ने गुरुवार को सेंटर कोर्ट में एलेना रयबाकिना पर वापसी करते हुए जीत ...